WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana 17th Installment : बड़ी खुशखबरी! 17वीं किस्त की तारीख हो गई घोषित, इस दिन आएगा बैंक खाते में ₹2000

PM Kisan Yojana 17th Installment

PM Kisan Yojana 17th Installment : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री के पद का कार्यभार संभालते हुए किसानों के हित में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने की तिथि की घोषणा कर दी है। जल्द ही किसान भाइयों के खाते में PM Kisan Yojana 17th Kist की राशि ट्रांसफर होने वाली है। बताते चलें कि इस बार सिर्फ उन्हीं किसानों को सहायता राशि दी जाएगी जिनके बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिव है और जिन्होंने ई-केवाईसी पूर्ण करा ली है।

इस बार लगभग 9.3 करोड़ किसानों के बैंक खाते में केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के लिए 20,000 करोड़ रुपए ट्रांसफर करेगी। इस लेख में नीचे आप विस्तार से जानेंगे कि पीएम किसान योजना 17वीं किस्त की राशि किस दिन ट्रांसफर की जाएगी, इसका लाभ किन्हें मिलेगा और किस वजह से 17वीं किस्त के पैसे किसानों के बैंक खाते में आने से रुक सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए आप हमारे पोस्ट के साथ अंत तक बने रहें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024

जैसा की आप सभी को पता है देश के किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत हर साल किसानों के बैंक खाते में सरकार डीबीटी के माध्यम से 2 हजार रुपए की तीन किस्ते हर 4 माह के अंतराल में बैंक ट्रांसफर करती है। इस प्रकार किसानों को 6000 रुपए सालाना आर्थिक सहायता के रूप में दिए जा रहे हैं।

यह धनराशि 3 समान किस्तों में पात्र किसानों को समय पर प्राप्त हो रही है। बता दें कि केंद्र सरकार ने अब तक पीएम किसान योजना के तहत 16 किस्तें लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी है और अब किसानों को 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में हम जानकारी देना चाहेंगे कि लाभुक किसानों के खाते में अगली किस्त जारी करने के दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं। आगे आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

PM Kisan Yojana 17th Installment Date : इस दिन जारी हो रही 17वीं किस्त

किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत 16 किस्तें प्राप्त हो चुके हैं। 28 फरवरी 2024 को इस योजना में पंजीकृत किसानों के बैंक खाते में 16वीं किस्त के ₹2000 ट्रांसफर किए गए थे। अब प्रावधान के मुताबिक 4 माह के अंतराल में फिर से किसानों को ₹2000 की किस्त दी जानी है।

किसानों को लंबे समय से इसका बेसब्री से इंतजार था कि कब योजना की 17वीं किस्त उनके बैंक खाते में जमा होगी और इस इंतजार को खत्म करते हुए केंद्र सरकार ने 17वीं किस्त की फाइल पास करते हुए जानकारी दी है कि 18 जून 2024 को पंजीकृत किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से PM Kisan Yojana 17th Installment के पैसे भेजे जाएंगे।

किसानों को खेतों में सोलर पंप लगवाने के लिए मिलेगा 90% तक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Yojana 17th Kist का लाभ केवल इन लोगों को मिलेगा

जिन किसानों ने पीएम किसान योजना ई-केवाईसी करा ली है और जिनके बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिव हो चुका है, उन्हें 18 जून 2024 को योजना की अगली किस्त यानी 17th इंस्टॉलमेंट प्रदान कर दिया जाएगा। जिन किसानों ने अभी तक डीबीटी एक्टिवेट नहीं कराया है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि केंद्र सरकार डीबीटी के माध्यम से ही सहायता राशि बैंक खाते में ट्रांसफर करती है। अतः जिन किसानों ने अभी तक डीबीटी एक्टिव नहीं कराया है उन्हें जल्द से जल्द इसके लिए आवश्यकता कदम उठाने की आवश्यकता है।

PM Kisan Yojana 17th Installment 2024 eKYC कैसे करें?

  • पीएम किसान योजना हेतु eKYC करने के लिए सबसे पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें।
  • इस पोर्टल के होम पेज पर जाने के बाद आपको इसके मुख्य पृष्ठ में दिए गए “FARMER CORNER” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको मौजूद “e–KYC” विकल्प का चयन करना पड़ेगा।
  • इसका चयन करने के बाद एक पेज ओपन होगा, इस पेज में अपने आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद Get OTP वाले बटन पर क्लिक करें।
  • अब रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, इस ओटीपी को वेरीफाई कीजिए।
  • ओटीपी सत्यापन के बाद आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां सबमिट करनी होगी जिसके बाद आपका e-KYC सफलतापूर्वक हो जाएगा।

PM Kisan Yojana 17th Installment Status कैसे चेक करें?

सभी किसानों को हम बताना चाहेंगे की वह निचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके यह जान सकते हैं कि उनके बैंक खाते में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त की राशि आई या नहीं, यह प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
  • पोर्टल पर जाने के बाद पृष्ठ में दिए गए “Know Your Status” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आप नए पेज में पुनर्निदेशित कर दिए जाएंगे, इस पेज में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर लेना है।
  • इसके बाद स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड को दिए गए कॉलम में डालकर Get OTP वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा, इसे दिए गए स्थान पर दर्ज करके वेरीफाई कर लेना है।
  • ओटीपी सत्यापन के बाद ही आपको PM Kisan 17th Installment Status देखने को मिल जाएगा।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon