WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Beneficiary Status 2024 : सभी लाभार्थी किसान 17वीं किस्त का स्टेटस यहाँ से चेक करे, देखें पूरा प्रोसेस

PM Kisan Beneficiary Status

PM Kisan Beneficiary Status 2024 : ऐसे किसान जो जानना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना के तहत जारी सभी किस्ते बैंक खाते में आई है या नहीं तो वे इस लेख को पढ़ सकते हैं जहां हमने PM Kisan Yojana Beneficiary Status देखने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताई है। योजना के तहत पंजीकृत सभी पात्र किसानों के बैंक खातों में 18 जून 2024 को 17वीं किस्त की राशि भेजी गई है जिसके लिए केंद्र सरकार ने 20,000 करोड़ रुपए खर्च किए है।

जिन किसानों को यह किस्त नहीं मिली है, वे जांच कर लें कि आपका नाम PM Kisan Yojana Beneficiary List में है या नहीं। अगर आप नहीं जानते हैं कि PM Kisan Beneficiary Status कैसे निकालें तो आप चिंता मत कीजिए, इस लेख में पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी स्टेटस देखने की पूरी प्रक्रिया के साथ अन्य जरूरी जानकारी भी दी जाएगी जो आपको मालूम होनी चाहिए। अतः विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Kisan Beneficiary Status क्या है?

पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस के माध्यम से पीएम सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली सभी किस्तों का विवरण प्राप्त किया जा सकता है। हालही में किसानों के बैंक खाते में योजना की 17वीं किस्त ट्रांसफर हुई है जिसका स्टेटस देखने के लिए आपको PM Kisan Beneficiary Status निकालना आना चाहिए।

आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से आसानी से यह लाभार्थी स्टेटस देख सकते हैं और जान सकते हैं कि आपको योजना के तहत कितनी किस्तें प्राप्त हुई है। लैपटॉप या मोबाइल फोन ना होने की स्थिति में आप नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर वहां के अधिकारी को आवश्यक विवरण प्रदान करके अपना लाभार्थी स्टेटस निकाल सकते हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन शुरू, पूरी जानकारी यहाँ देखे

PM Kisan Yojana Benefit (योजना के लाभ)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता 3 किस्तों में प्राप्त होती है। हर चार माह के अंतराल में इस योजना के तहत किसानों को ₹2000 की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है ताकि किसानों का जीवन स्तर ऊपर उठ सके और वह कृषि संबंधी बुनियादी जरूरत को पूर्ण कर पाए।

इस योजना के तहत उन किसानों को लाभ दिया जा रहा है जिन्होंने पीएम किसान योजना ई-केवाईसी करवा ली है, वहीं ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक ई केवाईसी पूर्ण नहीं की है उनके लिए यह जानकारी दी गई है कि ई-केवाईसी के बिना उन्हें इस योजना की लाभार्थी सूची से बाहर कर दिया जाएगा।

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी, यहाँ से चेक करे

PM Kisan Yojana Beneficiary Status कैसे चेक करें?

किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों को 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त प्राप्त हुई थी, इसके बाद 18 जून 2024 को 17वीं किस्त प्राप्त हुई। इन भुगतान राशि का बेनिफिशरी स्टेटस देखने की सुविधा पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है, ऐसे किसान जिन्हें भुगतान की स्थिति चेक करनी है और जानना है कि पीएम किसान योजना 17वीं किस्त तक का पैसा बैंक अकाउंट में आया है या नहीं, वे नीचे दिए गए आसान से चरणों का अनुसरण कर PM Kisan Beneficiary Status चेक कर सकते हैं –

  • सबसे पहले किसान भाईयो को योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • मुख्य पृष्ठ पर जाने के बाद दिए गए “Beneficiary Status” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब एक नया पेज खुलकर आएगा, इसमें अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद दिए गए “Get Data” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह PM Kisan Beneficiary Status खुलकर आ जाएगा जिसमें किस्तों का विवरण देखने को मिलेगा।

PM Kisan Beneficiary List 2024 कैसे चेक करें?

केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार जिन किसानों को पूरी तरह योजना का पात्र पाया गया है और जिन्होंने ekyc पूर्ण कर ली है, केवल उन्हें ही योजना के तहत वित्तीय मदद दी जाएगी। ऐसे में पात्र किसानों के नाम की नई लिस्ट योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की गई है। जिन लाभार्थी किसानों के नाम PM Kisan Yojana List में है उन्हें ही अब आगे किसान सम्मान निधि योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

ऐसे में आपको यह जानना जरुरी होगा कि इस लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं, अगर आपको PM Kisan Beneficiary List 2024 में अपना नाम ढूंढना नहीं आता है तो चिंता मत कीजिए, आगे दिए गए आसान से चरणों का अनुसरण करके आप पीएम किसान योजना लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं –

  • पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट देखने के लिए पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें।
  • फिर आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर मौजूद “बेनिफिशियरी लिस्ट” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आएगा, इसमें अपने राज्य, जिला, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और गांव के नाम का चुनाव कर लें।
  • चुनाव करने के बाद नीचे मौजूद “गेट रिपोर्ट” के विकल्प पर क्लिक कीजिए।
  • गेट रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके पूरे गांव की बेनिफिशियरी लिस्ट खुलकर आ जाएगी, यदि इसमें आपका नाम है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आपको आगे भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Note : केंद्र सरकार द्वारा अपात्र नागरिकों को योजना की लाभार्थी सूची से हटाया जा रहा है, ऐसे में आपको समय – समय पर पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करते रहना चाहिए ताकि यह सत्यापित कर पाएं कि आपका नाम इस सूची में सूचीबद्ध है।

2 thoughts on “PM Kisan Beneficiary Status 2024 : सभी लाभार्थी किसान 17वीं किस्त का स्टेटस यहाँ से चेक करे, देखें पूरा प्रोसेस”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon