.

LPG Gas E-KYC: ई केवाईसी के बिना नहीं मिलेगी सब्सिडी, घर बैठे मोबाईल से करे 2 मिनट में ऐसे

LPG Gas E-KYC

LPG Gas E-KYC – जैसा कि आपको पता है केंद्र सरकार के द्वारा रसोई गैस सिलेंडर पर सभी उपभोक्ताओं को सब्सिडी दिया जाता है। अगर आप एलपीजी गैस पर मिलने वाला सब्सिडी को पाना चाहते हैं तो अब आपको ई केवाईसी करना होगा। सरकार के द्वारा एलपीजी गैस धारकों को E-KYC करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं तो आप एलपीजी गैस कनेक्शन के तहत मिलने वाले सब्सिडी से वंचित रह सकते हैं इसलिए आपको जल्द से जल्द एलपीजी गैस ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर लेना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्र सरकार के द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार एलपीजी गैस एजेंसी ने इस संबंध में कार्य भी शुरू कर दिया है। अगर आप एलपीजी गैस कनेक्शन धारक है तो आप इसका ई केवाईसी नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर कर सकते हैं या फिर आप घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से भी कर सकते हैं। इस पोस्ट में आपको LPG Gas E-KYC से जुड़ी संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे।

LPG Gas E-KYC

सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना को लागू करने के साथ ही ई केवाईसी प्रक्रिया को शुरू किया गया है। ई केवाईसी प्रक्रिया को शुरू करने के पश्चात अभी तक केवल 30% गैस कनेक्शन धारको ने ई केवाईसी प्रक्रिया को पुरा किया है। अगर आपने E-KYC प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो आपको बता दे की अब आप एलपीजी गैस सिलेंडर के तहत मिलने वाली सब्सिडी से वंचित रह जाएंगे।

Pradhanmantri Mudra Yojana 2024 

ऐसे में अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना ही होगा। ईकेवाईसी आप नीचे बताए गए जानकारी के तहत कर सकते हैं।

LPG Gas E-KYC के लिए दस्तावेज

प्रत्येक गैस उपभोक्ता जो सरकार द्वारा गैस सिलेंडर पर दिए जाने वाले सब्सिडी को पाना चाहता है उन्हें ई केवाईसी प्रक्रिया को फेस स्कैनिंग या फिर फिंगरप्रिंट स्कैनिंग के माध्यम से करना होगा। ई केवाईसी करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • उपभोक्ता का आधार कार्ड
  • गैस कंजूमर नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

LPG Gas E-KYC ऑफलाइन कैसे करें?

प्रत्येक एलपीजी गैस उपभोक्ता जो ईकेवाईसी करना चाहता है वह ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीके से इसका ई केवाईसी पूरा कर सकता है। ऑफलाइन E-KYC में आपको नजदीकी की गैस सेंटर में जाना होगा। जहां से आपको गैस एजेंसी संचालक से ई केवाईसी फॉर्म प्राप्त होगा जिसको आपको भरना है।

फॉर्म को भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संग्रह कर पुण एजेंसी में ही जमा कर देना है। इसके पश्चात गैस एजेंसी के द्वारा आपका फिंगर को स्कैन करके E-KYC कर दी जाएगी। इस प्रकार से आप LPG Gas E-KYC ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं।

Ration Card Apply Online 2024

LPG Gas E-KYC ऑनलाइन कैसे करें?

दोस्तों यदि आप एलपीजी गैस ई केवाईसी घर बैठे ऑनलाइन तरीके से करना चाहते हैं तो इसे आप बड़े ही आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से कर सकते हैं। घर बैठे एलपीजी गैस ई केवाईसी करने के लिए आप नीचे बताएं गए स्टेप को फॉलो करें –

  • एलपीजी गैस ऑनलाइन ई केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको MY Bharat Gas आधिकारिक पोर्टल में जाना है।
  • आधिकारिक पोर्टल के मुख्य पेज पर आपको Check if you Need KYC का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहां आपको Click Here to Download KYC Form का लिंक देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म पीडीएफ के रूप में खुलकर आएगा जिसको आपको डाउनलोड करना है।
  • इसके पश्चात आपको इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकालना है और फिर भरना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को फॉर्म के साथ ही संग्रह करना है।
  • इसके पश्चात् आपको गैस एजेंसी में जाना है जहां आपको इसको जमा करना है।
  • जमा करने के पश्चात आपका आधार प्रमाणीकरण किया जाएगा इस प्रकार से आप LPG Gas E-KYC कर सकते हैं।

Leave a Comment