WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana 14th Kist : हो गई जारी लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त, यहाँ देखें पूरी जानकरी

Ladli Behna Yojana 14th Kist

Ladli Behna Yojana 14th Kist : मध्य प्रदेश राज्य की लाडली बहनों के लिए आज हम लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त की जानकारी लेकर आए हैं। काफी समय से महिलाएं इस संशय में हैं कि उन्हें इस बार योजना के तहत 1250 रुपए मिलेंगे या सरकार इस सहायता राशि में 250 रुपए की वृद्धि के साथ 1500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

बताते चलें कि लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता उनकी बुनियादी जरूरतों को पूर्ण करने के उद्देश्य से महिलाओं को प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत महिलाओं को अब तक 13 किस्तें प्राप्त हो चुकी है और अब महिलाओं को लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

आज इस पोस्ट में हम आपके संशय को दूर करते हुए यह जानकारी देंगे कि Ladli Behna Yojana 14th Kist की राशि कब आएगी और क्या सच में सरकार इस महीने से महिलाओं को 1500 रुपए की राशि वितरित करेगी? इसके अलावा पात्रता के अनुसार किन महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा और Ladli Behna Yojana 14th Installment Status Check कैसे किया जा सकेगा, इसकी पूरी डिटेल भी पोस्ट में दी जाएगी।

Ladli Behna Yojana 14th Kist 2024

जैसा की आप सभी को पता होगा की 6 जून 2024 को लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त के 1250 रुपए की आर्थिक सहायता महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजे गए थे। इसके बाद काफी समय से मीडिया रिपोर्ट के आधार पर यह कहा जा रहा है कि जल्द ही लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त में 1500 रुपए योग्य महिलाओं को प्राप्त होंगे। लेकिन महिलाएं जान लें कि सरकार की ओर से अभी सहायता राशि में वृद्धि करने की कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

हालाकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा यह कहा गया था कि इस योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि को वृद्धि करते हुए ₹3000 तक ले जाया जाएगा, लेकिन किस महीने से महिलाओं को ₹1500 की आर्थिक सहायता मिलनी शुरू होगी, इसकी कोई आधिकारिक जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए महिलाओं को यही मानकर चलना चाहिए कि 14वीं किस्त में भी आपको 1250 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

लाडली बहना योजना किस्त विवरण

साल 2023 में मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य की 1.29 करोड़ गरीब महिलाओं को लाडली बहना योजना सूची में शामिल किया गया और उन्हें हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान करने का वादा किया गया। शुरुआत में महिलाओं को लाडली बहना योजना के तहत ₹1000 की आर्थिक सहायता प्राप्त हो रही थी लेकिन बाद में मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने इस आर्थिक सहायता में 250 रुपए की वृद्धि की और तब से अब महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त हो रही है।

बेटियों की शादी के लिए सरकार देगी 51000 रूपये की आर्थिक मदद, देखें आवेदन प्रक्रिया

इस योजना की 13 किस्तों का लाभ महिलाएं उठा चुकी है जिसके बाद महिलाओं को 14वी किस्त का बेसब्री से इंतजार है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इस योजना के तहत पुनः आर्थिक सहायता में वृद्धि करते हुए महिलाओं को 1250 रुपए की अपेक्षा ₹1500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। लेकिन सरकार द्वारा इसकी आधिकारिक सूचना सार्वजनिक नहीं की गई है, संभवत: 14वीं किस्त से सहायता राशि में वृद्धि की जा सकती है।

MP Ladli Behna Yojana 14th Kist कब आएगी?

कहा जा रहा है कि जल्द ही Ladli Behna Yojana 14th Installment पात्र महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। जैसा कि आपको मालूम होगा कि राज्य सरकार 10 तारीख तक हर महीने की सहायता राशि महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करती है लेकिन 13वीं किस्त की राशि महिलाओं के बैंक खाते में 10 तारीख से पहले 6 जून 2024 को ही ट्रांसफर कर दी गई थी। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई माह की राशि यानि 14th इंस्टॉलमेंट महिलाओं के बैंक खाते में 5 से 10 जुलाई 2024 के बीच कभी भी भेजी जा सकती है।

लाडली बहना योजना 14वीं किस्त के लाभार्थी कौन हैं?

Ladli Behna Yojana 14th Kist का लाभ प्राप्त करने के लिए विशिष्ट पात्रता मानदंडों को सुनिश्चित करना अनिवार्य है, जो महिलाएं आगे इन पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करती, उन्हें इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा –

  • आवेदिका महिला मध्य प्रदेश राज्य की स्थाई निवासी हैं तो उन्हें योजना का लाभ मिलेगा।
  • आवेदिका महिला अगर विवाहित, तलाकशुदा, विधवा या परित्यक्त हैं, तो वह योजना के लिए पात्र है।
  • 21 वर्ष से 60 वर्ष की आयु की महिलाएं योजना का लाभ लेने के योग्य हैं।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाएं योजना का लाभ लेने के योग्य हैं।
  • जिन महिलाओं की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक है, वे इस योजना का लाभ लेने के योग्य नहीं है।
  • जिन महिलाओं के घर में कोई सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता है, वे योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं है।

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रुपए, ऐसे देखे सूची में अपना नाम

Ladli Behna Yojana 14th Kist Beneficiary List 2024 कैसे देखें?

इस बात की पुष्टि करनी जरूरी है कि आपका नाम लाडली बहना योजना सूची में शामिल है या नहीं, अगर आपका नाम Ladli Behna Yojana Beneficiary List में है तो ही आपको योजना की 14वीं किस्त प्राप्त होगी। अतः लाडली बहना योजना लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम सर्च करने के लिए दिए गए दिशा निर्देशों का अनुसरण करें –

  • सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर विजिट करना है।
  • पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर पहुंचने के बाद Menu सेक्शन में जाना है जहां कई विकल्प होंगे।
  • इसमें से दिए गए “अंतिम सूची” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अंतिम सूची के विकल्प पर क्लिक करते ही नया पेज खुलकर आएगा, इस पेज में अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर इंटर करके कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • उसके बाद नीचे दिए गए “ओटीपी प्राप्त करें” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपके मोबाइल नंबर में एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको वेरीफाई करना है।
  • ओटीपी सत्यापन के बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा जहां आपको जिला, ब्लॉक, पंचायत आदि की जानकारी सबमिट कर देनी है।
  • इतना करते ही आपके सामने लाडली बहना योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट खुल कर आ जाएगी, यदि इस लिस्ट में आपका नाम है तो आपको योजना का लाभ मिलेगा।

Ladli Behna Yojana 14th Installment Status Check Online

लाडली बहन योजना के तहत आवेदन एवं भुगतान की स्थिति आप घर बैठे चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि इस योजना के तहत कितनी राशि आपको मिल चुकी है, इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करना होगा –

  • सबसे पहले आपको Ladli Behna Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जब आप अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे, तो आपको मेनू बार दिखेगा, इस पर क्लिक करना होगा।
  • मेनू बार में क्लिक करने के बाद आपके सामने कई विकल्प आएंगे, इसमें दिए गए “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज प्रदर्शित होगा, इस पेज में दिए गए कॉलम में अपनी आवेदन संख्या या सदस्य समग्र आईडी इंटर करनी होगी।
  • जानकारी देने के बाद कैप्चा कोड को इंटर करके “ओटीपी भेजें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां क्लिक करते ही आपके रजिस्टर मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करके  “सर्च” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करते ही अगले पेज में आपको भुगतान संबंधी विवरण देखने को मिल जाएगा।

2 thoughts on “Ladli Behna Yojana 14th Kist : हो गई जारी लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त, यहाँ देखें पूरी जानकरी”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon