.

Ladli Behna Yojana 11th Installment – सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा 11वीं किस्त का पैसा, देखें पूरी जानकारी

Ladli Behna Yojana 11th Installment

Ladli Behna Yojana 11th Installment – मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है। योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब वर्ग की महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करती है। इस योजना के जरिए राज्य के करीब 1.29 करोड़ महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जा रही है। योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं के जीवन स्तर को सुधारना एवं आर्थिक समस्या से जूझ रही महिलाओं की जरूरत को पूरा करना है। योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा किए गए थे। इस योजना में जिन महिलाओं ने ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा किया है, उन सभी महिलाओं को पात्रता के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर कर रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
योजना का नामलाडली बहना योजना
राज्यमध्य प्रदेश
उद्देश्यमहिलाओं को आर्थिक सहायता
लाभ₹15,000 प्रति वर्ष
पात्रतासिर्फ महिलाएं
अभी तक जारी किस्तें10 किस्तें
आधिकारिक वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in
हेल्पलाइन नंबर0755-2700800

प्रदेश सरकार द्वारा अब तक इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 10 किस्तों का सफलतापूर्वक किया जा चुका है। बहुत ही जल्द महिलाओं को योजना की 11वीं किस्त का पैसा प्राप्त होगा सभी लाभार्थी महिलाओं को 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लाडली बहना योजना की 11वीं किश्त की जानकारी प्रदान करने वाले हैं, किन महिलाओं को योजना की अगली किस्त का पैसा मिलेगा, सारी जानकारी आज इस आर्टिकल में आपको प्रदान की जाएगी।

अगर आप लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र है और हर महीने आपके बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जा रही है, तो आपको योजना की अगली किस्त कभी इंतजार होगा। अगर आप भी जानना चाहते हैं की लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का पैसा सरकार द्वारा कब ट्रांसफर किया जाएगा, तो आज इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर देखिएगा।

Ladli Behna Yojana 11th Installment 2024

लाडली बहना योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार हर महीने महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करती है। यह पैसा सरकार द्वारा हर महीने 10 तारीख को लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में जमा किया जाता है। योजना की शुरुआत से लेकर अब तक महिलाओं के बैंक खाते में 10 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। इस दौरान महिलाओं को सरकार द्वारा 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जा रही है। योजना की शुरुआत ₹1000 महीने से की गई थी, जिसे बडाकर 1250 रुपए कर दिया गया।

PM Vishwakarma Yojana

भविष्य में राज्य सरकार इसे बड़ा कर ₹3000 तक कर सकती है। हाल ही में 1 मार्च को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त का भुगतान किया गया था। जैसा कि आप सभी को पता है इस योजना में सरकार हर महीने 10 तारीख को आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करती है, तो इसी अनुसार लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का भुगतान मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अगले महीने 10 अप्रैल को लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में किया जाएगा।

Ladli Behna Yojana 11th Installment Date

जैसा कि आप सभी जानते हैं, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के अंतर्गत हर महीने 10 तारीख को आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाता है। परंतु राज्य सरकार ने पिछली दो किस्तों का भुगतान 10 तारीख को ना करते हुए अलग-अलग तिथियां पर किया है। जैसे की 27 अगस्त को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा रक्षाबंधन के त्यौहार के अवसर पर महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहना योजना की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की थी। इसी प्रकार हाल ही में योजना की दसवीं किस्त का भुगतान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा 1 मार्च को किया गया। योजना की तारीखों में बदलाव सरकार द्वारा विभिन्न परिस्थितियों के अनुसार किया जा सकता है।

27 अगस्त को रक्षाबंधन के त्यौहार के अवसर पर एवं 1 मार्च को महाशिवरात्रि और होली के त्यौहार को देखते हुए राज्य सरकार ने लाडली बहना योजना की आर्थिक सहायता राशि महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की थी। इसी प्रकार भविष्य में सरकार त्यौहार एवं अन्य कारण से योजना की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करने की तारीख को बदल सकती है, परंतु मध्य प्रदेश से आ रही खबरों के अनुसार लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का पैसा सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 10 अप्रैल 2024 को ट्रांसफर किया जाएगा। इस दौरान मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Free Silai Machine Yojana 2024

Ladli Behna Yojana Beneficiary List 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जिन महिलाओं को लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का भुगतान किया जाएगा, उन सभी पात्रता धारी महिलाओं की सूची प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है। जो महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर रही हैं, उन सभी महिलाओं को लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना होगा। इस सूची में जिन महिलाओं का नाम पाया जाएगा केवल उन महिलाओं के बैंक के खाते में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त के 1250 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। आगे आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

अगर आप भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो आगे बताई जा रही निम्न प्रक्रिया के अनुसार आप लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में नाम चेक कर सकते हैं।

  • लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर दिखाई दे रहे अंतिम सूची वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा।
  • दर्ज किए गए मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी नंबर को वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपने तहसील एवं जनपद पंचायत का चयन करना होगा अगर आप ग्रामीण क्षेत्र की सूची देखना चाहते हैं तो जनपद पंचायत का चयन करना होगा और यदि आप शहरी क्षेत्र की सूची देखना चाहते हैं तो नगर पंचायत एवं नगर पालिका का चयन करना होगा।
  • आप दिखाई दे रही सूची में से अपने ग्राम पंचायत एवं वार्ड कार्यालय का चयन करना होगा।
  • सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में आपको अपना नाम चेक करना होगा।
  • अगर इस सूची में आपका नाम पाया जाता है तो आप लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र माने जाएंगे।
Mahtari Vandan Yojana 2024 

इस प्रकार आप लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर इस सूची में आपका नाम नहीं पाया जाता है, तो आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रता का पालन नहीं करते हैं। अगर आपको इस योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रता की जानकारी नहीं है, तो आगे आपको योजना के अंतर्गत जरूरी पात्रता की जानकारी प्रदान की जा रही है।

Ladli Behna Yojana Eligibility

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित की गई जरूरी पत्रताएं इस प्रकार हैं।

  • योजना के अंतर्गत केवल राज्य की मूल निवासी महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा।
  • आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला की आयु 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आयकर दाता महिला योजना का लाभ नहीं ले सकती है।
  • आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला के परिवार का कोई सदस्य शासकीय नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • महिला के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • महिला के पास चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए। ( ट्रैक्टर को छोड़कर )
  • आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए बैंक खाता डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है।

Ladli Behna Yojana Required Documents

लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने हेतु लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मूलनिवासी प्रमाण पत्र
  • वोटर कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
MP Board 10th 12th Result 2024

Ladli Behna Yojana Application Form

अगर आप लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं। फिलहाल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के लिए पहले और दूसरे चरण के अंतर्गत आवेदन जमा किए गए थे। राज्य की जो महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर रही हैं, उन सभी महिलाओं को लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का बेसब्री से इंतजार है।

मध्य प्रदेश सरकार वंचित महिलाओं के लिए तीसरे चरण की शुरुआत करेगी। जिसमें सभी वंचित महिलाएं आवेदन फार्म जमा कर लाभ प्राप्त कर सकेंगे। फिलहाल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तीसरे चरण शुरू करने की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। ना ही इस योजना के तीसरे चरण को शुरू करने की आधिकारिक घोषणा की गई है। जैसे ही मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू किया जाएगा, आपको आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon