.

Ladli Behna Yojana 11th Installment 2024 : लाड़ली बहन योजना की 11वीं क़िस्त होइ जारी, यहाँ से करे चेक

Ladli Behna Yojana 11th Installment 2024

Ladli Behna Yojana 11th Installment 2024 : 5 अप्रैल 2024 को, मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खातों में ₹1250 की 11वीं किस्त भेज दी। यह कदम महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखता है। इस योजना के तहत कई महिलाएं पहले से ही ₹1250 का लाभ ले चुकी हैं। लाडली बहना योजना एक महत्वपूर्ण कदम है जो महिलाओं के सशक्तिकरण और आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। यदि आपके परिवार के किसी सदस्य को इस योजना से लाभ मिला है, तो इस लेख को पढ़ना आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana 11th Installment 2024

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर, मध्य प्रदेश सरकार ने ट्विटर पर डॉ. मोहन यादव को बताया है कि 5 अप्रैल 2024 को 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खातों में लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त जमा की जाएगी। यह योजना के तहत कई महिलाओं के बैंक खातों में में ₹1250 रुपये पहले ही जमा कर दिए गए हैं, जिसकी पुष्टि उन्हें SMS के माध्यम से भी मिल चुकी है।

Free Silai Machine Yojana 2024

मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना से लाभार्थी महिलाओं को कभी-कभी हर महीने की 10 तारीख से पहले योजना की किस्त दी जाती है। प्रदेश सरकार ने लाडली बहनों को त्योहारों के शुभ अवसर पर योजना की किस्त दी है। प्रदेश सरकार ने लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए 5 अप्रैल 2024 को लाड़ली बहना योजना की किस्त जारी की, जो सभी लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी है।

Ladli Behna Yojana 11th Installment Amount

मध्य प्रदेश में, लाड़ली बहना योजना के लाभार्थी के रूप में 1.29 करोड़ महिलाएं बची हैं, जिनके खाते में मोहन यादव सरकार द्वारा प्रतिमाह 1250 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। यह राशि पिछले महीने होली के दौरान एक मार्च को ही घोषित की गई थी। इस बार मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पांच दिन पहले, 5 अप्रैल को निर्धारित 10 अप्रैल से जारी की।

Ladli Behna Yojana 11th Installment Check Payment Status

  • महिलाएं लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर पहुंचकर 11वीं किस्त देख सकती हैं।
  • फिर आपको होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको “payment status” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लाड़ली बहना कार्यक्रम से संबंधित अपना आवेदन नंबर और सदस्य नंबर यहां भरना होगा।
  • फिर आपको कैप्चर कोड मिलेगा, जिसे भरना होगा।
  • इसके बाद आपको एक OTP भेजने के लिए क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक OTP आपके एक्टिव मोबाइल नंबर पर आएगा, जो आपने योजना फॉर्म भरते समय रजिस्टर किया था।
  • यह OTP आपके मोबाइल नंबर पर आने पर वेरीफाई करें।
  • आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जैसे ही आप OTP वेरीफाई करेंगे। और इस फार्म पर आप सब कुछ देख सकेंगे।
  • इसके बाद आप भुगतान की स्थिति पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप भुगतान की स्थिति पर क्लिक करते हैं तो  आप लाडली बहना कार्यक्रम की 11वीं किस्त की स्थिति को सफलतापूर्वक देख सकते हैं।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024

Conclusion

इस प्रकार, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लक्ष्य को पूरा करते हुए, 11वीं किस्त का भुगतान किया गया। महिला सशक्तिकरण और आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए यह परियोजना एक महत्वपूर्ण कदम है। लाडली बहना योजना में दी जाने वाली आर्थिक सहायता महिलाओं के जीवन में नई राहत और संघर्ष की राह में एक मजबूत कदम साबित हो सकती है।

आज मध्य प्रदेश में फिर से लाड़ली बहनों को उपहार मिला है। जिन लाड़ली बहनों को इसके बारे में अभी तक पता नहीं है, उन्हें यह जानकारी देना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए आप अगर किस लाड़ली बहन को जानते है जो इस योजना के अंतर्गत फायदा ले रही है तो उन्हें ये आर्टिकल शेयर करदे, जिससे उन्हें भी यह खुशखबरी मिल सके।

Leave a Comment