WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

JNV Class 6 Second List 2024 : जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा का 2nd मेरिट लिस्ट जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें अपना नाम

JNV Class 6 Second List 2024

JNV Class 6 Second List 2024 : नवोदय विद्यालय समिति द्वारा टोटल 661 स्कूल में भर्ती हेतु एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया गया था। जिसमें करीब 52000 से अधिक छात्रों का सिलेक्शन किया जाना है। इस परीक्षा में सम्मिलित परीक्षार्थियों को हम बताना चाहेंगे कि 31 मार्च 2024 को JNV Class 6 Admission Result 2024 की घोषणा की जा चुकी है। लेकिन बहुत कम परीक्षार्थियों का नाम फर्स्ट मेरिट लिस्ट में आया है जिसके चलते परीक्षार्थी इस बात को लेकर काफी परेशान है कि अच्छी तैयारी करने के बाद भी उनका नाम इस मेरिट सूची में नहीं आया।

लेकिन परीक्षार्थियों को चिंता करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है क्योंकि JNV Class 6 Admission अभियान में अभी भी कॉलेजों में हजारों सीटें खाली हैं। जिन्हें भरने के लिए नवोदय विद्यालय समिति JNV Class 6 Second List जारी करेगी और जिन परीक्षार्थियों का नाम फर्स्ट मेरिट लिस्ट में नहीं आया है, उनका नाम इस 2nd लिस्ट में सूचीबद्ध हो सकता है।

ऐसे में अगर आप भी JNV Class 6 Second List के इंतजार में हैं, तो इस पोस्ट में हम आपको आने वाली वेटिंग लिस्ट से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं। JNV Class 6 Second Selection List कब आएगी? JNV 2nd List 2024 Direct Link, JNV 2nd List Result Download Link आदि की पूरी डिटेल हम आपको देंगे। इसलिए आप इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहें।

JNV Entrance Exam Result List 2024

कैंडिडेट की जानकारी के लिए बता दे की जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा एंट्रेंस एग्जाम के परीक्षा परिणाम की घोषणा 31 मार्च 2024 को की जा चुकी है। इसी के साथ फर्स्ट मेरिट लिस्ट भी जारी हो चुकी है जिसमें बहुत कम परीक्षार्थियों के नाम देखने को मिले हैं। ऐसे में परीक्षार्थी काफी समय से सेकेंड लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि संभावना है कि JNV 2nd List 2024 में हजारों स्टूडेंट्स का नाम आ सकता है।

ऐसे में नवोदय विद्यालय समिति की परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है कि बहुत जल्द JNV Waiting List जारी की जाने वाली है और जो परीक्षार्थी फर्स्ट मेरिट लिस्ट में तीन या चार नंबर आने से रह गए थे, उनका नाम सेकंड लिस्ट में देखने को मिल सकता है।

JNV Class 6 Second List Result 2024 कब आएगा?

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा कुल 661 स्कूल में भर्ती हेतु परीक्षा का आयोजन कराया जाता है जिसके तहत कक्षा 6 वीं में एडमिशन के लिए परीक्षार्थी सम्मिलित होते हैं। यह परीक्षा प्रत्येक स्कूल में लगभग 60 सीट पर एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। इस वर्ष करीब 52000 से अधिक छात्रों के सिलेक्शन के लिए इस परीक्षा का आयोजन हुआ जिसका रिजल्ट 31 मार्च 2024 को जारी हुआ। लेकिन परीक्षार्थी इस रिजल्ट से खुश नहीं हैं क्योंकि इसकी फर्स्ट मेरिट सूची में बहुत कम छात्रों का नाम दर्ज हुआ है और बहुत सारे परीक्षार्थियों के नाम वेटिंग लिस्ट में अंकित है।

JNV Class 6 Admission का पहले चरण पूर्ण होने के बाद भी हजारों सीट खाली हैं जिसके लिए अब उन छात्रों का सिलेक्शन होगा जिनके नाम वेटिंग लिस्ट में हैं। हालाकि नवोदय विद्यालय समिति जेएनवीएसटी के द्वारा अभी यह आंकड़ा साझा नहीं किया गया है कि कौन से कॉलेज में कितने सीट रिक्त हैं लेकिन संभवतः हजारों छात्रों का सिलेक्शन JNV Class 6th में हो सकता है।

सरकार दे रही है सभी छात्रों को फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन, जाने कैसे करें आवेदन

JNV Second Selection List Class 6 कब आएगा?

नवोदय विद्यालय में एडमिशन प्राप्त करने के लिए इस वर्ष लाखो परीक्षार्थी एंट्रेंस एग्जाम में सम्मिलित हुए थे जिसमे हजारों परीक्षार्थियों के नाम वेटिंग लिस्ट में हैं और जो परीक्षार्थी JNV में एडमिशन प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं उन्हें JNV Class 6 Second List के जारी होने का इंतजार है। ऐसे परीक्षार्थियों को बता दें कि जुलाई 2024 में कभी भी यह लिस्ट जारी हो सकती है।

फिलहाल जेएनवी के द्वारा सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि की घोषणा नहीं की गई है लेकिन संभावना है कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में यह लिस्ट जारी हो सकती है। सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद इस लिस्ट में सूचीबद्ध छात्रों की एडमिशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी और योग्य छात्रों को रिक्त सीटों पर एडमिशन प्राप्त होगा। इस दूसरे चरण के समापन के बाद भी यदि कॉलेज में सीट रिक्त रह जाती है तो जेएनवी के द्वारा थर्ड मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी।

सभी विद्यार्धियों को मिलेगा लैपटॉप, जाने ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं विशेषताएं

JNV Class 6 Admission के लिए लगने वाले दस्तावेज

जिन छात्रों का नाम JNV Second Selection List में शामिल होगा, उन्हें दस्तावेज प्रमाणीकरण हेतु बुलाया जाएगा। मांगे जाने वाले जरूरी दस्तावेजों की आपूर्ति करने वाले योग्य छात्रों को रिक्त सीटों पर एडमिशन प्राप्त होगा। वेरिफिकेशन के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • कक्षा पांचवी की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • स्थानांतरण प्रमाण पत्र।

JNV Class 6 Second List 2024 कैसे चेक करें?

नवोदय विद्यालय समिति जल्द ही JNV Admission 2nd Merit List 2024 जारी करने जा रही है जिसे देखने या डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए दिशा निर्देशों को फॉलो करना होगा-

  • सबसे पहले तो आपको JNV की आधिकारिक वेबसाइट https://www.navodaya.gov.in/ पर विजिट करना है।
  • मुख्य पृष्ठ में आपको JNV 2nd List 2024 Direct Link (नवोदय विद्यालय छठवीं वेटिंग लिस्ट 2024) मिलेगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज प्रदर्शित होगा जहां आपको अपना रोल नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ और Captcha Code डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको JNV Class 6th Second List देखने को मिलेगी, यहां पर JNV 2nd List Result Download Link भी मिल जाएगा, जिस पर क्लिक करके आप रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

3 thoughts on “JNV Class 6 Second List 2024 : जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा का 2nd मेरिट लिस्ट जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें अपना नाम”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon