WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Central Bank Recruitment 2024 : सेंट्रल बैंक में 3000 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, आज है लास्ट डेट, जल्दी करे ऑनलाइन अप्लाई

Central Bank Recruitment 2024

Central Bank Recruitment 2024 : दोस्तों सभी बैंक में जॉब पाने के इच्छुक अभियर्थियों को हम बता दें की Central Bank of India द्वारा साल 2024 के लिए अपरेंटिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके लिए 17 जून 2024 तक आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। बता दें कि इस बार सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 3000 अपरेंटिस पदों पर नियुक्ति के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी हुई है, अतः इच्छुक उम्मीदवार इस पद पर नियुक्त होने के लिए Central Bank Of India की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस लेख में हम Central Bank Vacancy 2024 के लिए जारी की गई अधिसूचना के आधार पर कैंडिडेट की योग्यता, आवेदन के लिए लगने वाले दस्तावेज, आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया और चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि Central Bank Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और इसका लाभ कैसे उठाएं। इसकी पूरी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है जिसे आपको ध्यान से पढ़ना है।

Central Bank Recruitment 2024 : अपरेंटिस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

आपके लिए एक खुशखबरी है कि Central Bank of India ने अपरेंटिस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार 3000 अपरेंटिस पदों पर नियुक्ति के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है जिसे आप बैंक के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं। इस नोटिफिकेशन में सभी पात्र उम्मीदवारों को 17 जून 2024 से पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने के लिए संबोधित किया गया है। बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 जून 2024 से शुरू हो चुकी है अतः आपको विलंब किए बिना अंतिम तिथि से पहले आवेदन करने की आवश्यकता है। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें।

Central Bank Vacancy 2024 Online Apply

देश के Central Bank द्वारा अपरेंटिस भर्ती 2024 की आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है जिसके अनुसार निश्चित पात्रता को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। इसकी अंतिम तिथि 17 जून 2024 है। जो उम्मीदवार इस भर्ती की अधिक  से अधिक पात्रता-मानदंडों को पूर्ण करेंगे, वे अपरेंटिस पद के लिए नियुक्त किए जाएंगे। सभी इच्छुक कैंडिडेट सेंट्रल बैंक में अपरेंटिस के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन इसके आधिकारिक वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाकर कर सकते हैं। आवेदन करने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया जानने के लिए इस लेख को पढ़ते रहिए।

Central Bank Recruitment 2024 Selection Process

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को हम जानकारी देना चाहेंगे कि आपको चयन प्रक्रिया के आधार पर आपका सिलेक्शन जारी पदों के लिए हो सकेगा। इसके लिए आपको पहले आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा जिसके लिए आपको आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण प्रदान करने होंगे और फिर दस्तावेज़ अपलोड करने करने के बाद शुल्क का भुगतान करना होगा। सभी विवरण प्रदान करने वाले उम्मीदवारों का आवेदन ही संबंधित अधिकारियों द्वारा स्वीकृत किया जाएगा।

12वीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए छात्रों को मिलेगा ₹48000 स्कॉलरशिप

Central Bank Recruitment 2024 Eligibility

हम आपको बता देना चाहते हैं कि Central Bank Vacancy 2024 के तहत अपरेंटिस के पद के लिए रिक्तियों की संख्या कुल 3000 है। इन पदों पर भर्ती हेतु आपको सभी पात्रता मानदंडों से अपनी योग्यता की मिलान करने की आवश्यकता है। नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों को सुनिश्चित करने वाले उम्मीदवारों का चयन इस वेकैंसी के लिए किया जाएगा –

  • शैक्षिक योग्यता : इस वेकैंसी के लिए अभ्यर्थी को यूजीसी से मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी।
  • आयु सीमा : Central Bank Recruitment 2024 में आवेदन करने के लिए ध्यान रखें कि आपकी आयु 31 मार्च 2024 तक 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अपरेंटिस के पद के लिए आवेदन करने पर आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जिसका निर्धारित श्रेणीवार किया गया है। बताते चलें कि सामान्य, ओबीसी या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को  ₹800 और अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के महिला और पुरुष उम्मीदवारों को ₹600 का भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त दिव्यांग व्यक्ति को केवल ₹400 की आवश्यक राशि का भुगतान नियम बनाया गया है।

सेंट्रल बैंक अपरेंटिस भर्ती परीक्षा तिथि और दस्तावेज विवरण

Central Bank Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार जान लें कि इस पद के लिए आपका सिलेक्शन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। यह परीक्षा 23 जून, 2024 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर इत्यादि की जरूरत पड़ेगी।

Central Bank Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

ऐसे इच्छुक अभ्यर्थी जो Central Bank Vacancy 2024 के लिए Online Apply करना चाहते हैं तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सर्वप्रथम आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाएं।
  • पोर्टल का मुख्य पृष्ठ ओपन होगा, वहां दिए गए “रिक्रूटमेंट ऑफ अप्रेंटिस 2024” के विकल्प को सर्च करके क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आप नए वेबपेज पर पहुचेंगे, यहां दिए गए “Online Apply” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आप दूसरे वेब पेज पर पहुचेंगे, आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा, इसमें मांगे गए सभी विवरण दर्ज करें।
  • उसके बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करके शुल्क भुगतान कर लें और अंत में आवेदन करने के लिए सबमिट बटन दबाएं।
  • इस तरह Central Bank Of India Recruitment 2024 के लिए सफतापूर्वक आवेदन हो जाएगा।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon