WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSF Vacancy 2024 : बीएसएफ के 162 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जल्दी करे ऑनलाइन अप्लाई

BSF Vacancy 2024

आज हम BSF Vacancy 2024 का इंतजार कर रहे सभी अभ्यर्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। अभ्यर्थियों को हम बताना चाहेंगे की सीमा सुरक्षा बल में भर्ती के लिए 162 पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसका नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जारी कर दिया गया है। ऐसे अभ्यर्थी जो सीमा सुरक्षा बल में भर्ती होने का सपना देख रहे हैं, वे रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 1 जुलाई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

बीएसएफ के वाटर विंग में निकाली गई भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन, चयन प्रक्रिया के आधार पर किया जाएगा जिसकी पूरी जानकारी इस लेख में हम उपलब्ध कराएंगे। यदि आप जानना चाहते हैं कि BSF Vacancy 2024 के लिए आवेदन करने की पात्रता, शैक्षिक योग्यता, दस्तावेज, आवेदन शुल्क और आवेदन की पूरी प्रक्रिया क्या है, तो इसके लिए आपको यह लेख आखिरी तक पढ़ने की आवश्यकता है।

BSF Recruitment 2024 Notification जारी

हालही में बीएसएफ (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स) के वाटर विंग में 162 पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकाला गया है जिसकी जानकारी इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक rectt.bsf.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही BSF Vacancy 2024 Apply Online भी कर सकते हैं। सभी इच्छुक अभ्यर्थी से हमारा निवेदन है की पहले वह इस भर्ती के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले और फिर अगर आप इसके लिए एलिजिबल है तो आप अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर दें।

BSF Water Wing Recruitment 2024 Update

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में जो अभ्यर्थी कार्य करने का सपना देख रहे हैं उनके लिए एक बड़ी खबर सामने आई है कि बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के ग्रुप बी और सी के वाटर विंग में 162 पदों पर भर्ती का विज्ञापन प्रकाशित हुआ है। इस भर्ती के तहत इंजन ड्राइवर, वर्कशॉप और क्रू सहित अन्य श्रेणी में SI से लेकर हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के लिए रिक्ति निकाली गई है।

BSF Vacancy 2024 अप्लाई करने की अंतिम तिथि

बीएसएफ वैकेंसी की जो अधिसूचना जारी की गई है उसके अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 जून से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 1 जुलाई 2024 तक उपरोक्त पदों में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को हम बता देना चाहेंगे की अंतिम तिथि के बाद किसी भी कैंडिडेट का आवेदन स्वीकृत नहीं किया जाएगा। इसलिए आवेदन करने से पूर्व पदों से संबंधित पूरी डिटेल्स जानकर समय से पहले आवेदन की प्रक्रिया पूरी जरूर करें।

कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को मिलेगी ₹1,25,000 रूपए तक की छात्रवृत्ति

BSF Group B&C Bharti 2024

BSF Vacancy 2024 की अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जारी हो चुकी है, जिसके अनुसार इंजन ड्राइवर, हेडकांस्टेबल मास्टर, हेड कांस्टेबल इंजन ड्राइवर, हेड कांस्टेबल वर्कशॉप और कांस्टेबल क्रू के पदों के लिए भर्ती निकली है। बता दे कि इस भर्ती में 10% वैकेंसी एक्स सर्विसमैन के लिए आरक्षित है। इच्छुक उम्मीदवारों को विभिन्न पात्रता मानदंडों का अवलोकन कर उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है।

BSF Recruitment 2024 का चयन प्रक्रिया

ऐसे अभ्यर्थी जो बीएसएफ भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक है, उन्हें हम बता देना चाहेंगे कि चयन प्रक्रिया के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा  इसके लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, ट्रेड टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन जैसी प्रक्रिया से गुजरना होगा।

डेरी फार्म खोलने के लिए सरकार दे रही 12 लाख रूपए का लोन

BSF Vacancy 2024 के लिए योग्यता (Eligibility)

बीएसएफ भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता-मानदंडों को पूर्ण करने की आवश्यकता है –

  • आयु सीमा: एसआई मास्टर इंजन ड्राइवर पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवार की आयु 22 वर्ष से 28 वर्ष तक निर्धारित है।
  • हेड कांस्टेबल मास्टर, इंजन ड्राइवर, वर्कशॉप और क्रू के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 25 वर्ष तक निर्धारित की गई है।
  • बता दे कि इसमें आरक्षित वर्ग को सरकारी नियमों के अनुसार कुछ सालों की छूट प्रदान की जा सकती है।
  • शैक्षिक योग्यता: अगर बात करें शैक्षिक योग्यता की तो अलग-अलग पदों के लिए BSF ने अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता मानदंड निर्धारित किए हैं, इसकी जानकारी नोटिफिकेशन में देखी जा सकती है।

बीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें? (BSF Vacancy 2024 Online Apply)

BSF Water Wing Bharti 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन करना होगा –

  • BSF Bharti 2024 हेतु आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाना है।
  • पोर्टल का मुख्य पृष्ठ खुलकर आएगा, इसमें दिखाई दे रहे “Current Recruitment Openings” सेक्शन में जाना है।
  • इस अनुभाग में भर्ती का नोटिफिकेशन मिलेगा, इसके बगल में दिए गए “Apply Here” के लिंक पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद जो पेज खुलकर आएगा उसमें व्यक्तिगत जानकारी देकर करके रजिस्ट्रेशन करना है।
  • रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद लॉगिन डिटेल्स प्राप्त होगी, इनके माध्यम से पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगिन हो जाने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें शैक्षिक योग्यता, अनुभव, डॉक्यूमेंट से संबंधित सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दर्ज करनी है।
  • सारी जानकारी दर्ज कर लेने के बाद फॉर्म को सबमिट करने से पहले एक बार फिर से चेक करना है और आवेदन शुल्क का भुगतान करके फाइनल प्रिंट आउट निकाल लेना है।

BSF Vacancy Application Fees : आवेदन शुल्क

हम अभ्यर्थियों को बता देना चाहेंगे कि ग्रुप बी के पदों के लिए आवेदन करने पर सामान्य, ओबीसी या ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को ₹200 का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं ग्रुप सी के पदों के लिए आवेदन करने पर ₹100 का आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अतिरिक्त एससी, एसटी और ईएसएम वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon