.

Ayushman Card New Memeber Add : अपने मोबाइल से सिर्फ 2 मिनट मे आयुष्मान कार्ड मे नाम जोड़े, मुफ्त मे मिलेगा 5 लाख

Ayushman Card New Memeber Add

Ayushman Card New Memeber Add : दोस्तों भारत सरकार सभी गरीब परिवारों के लिए बहुत सी योजनाएं चलाती हैं। जिसमें से एक योजना है आयुष्मान कार्ड योजना जो स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आयुष्मान कार्ड की मदद से आप हर वर्ष 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज करा सकते हैं। यदि आपने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्दी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लें परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दे जिनका नाम आयुष्मान कार्ड के लिस्ट में शामिल है नहीं का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आपका नाम आयुष्मान कार्ड के लिस्ट नहीं है तो आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है कि सरकार ने नया पोर्टल लांच किया हुआ किया हुआ है। जिसकी मदद से आप घर बैठे किसी भी सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं। जी हां दोस्तों यदि आपके परिवार में किसी का भी आयुष्मान कार्ड के लिस्ट में नाम नहीं है तो आप उनका नाम आयुष्मान कार्ड का लिस्ट में जोड़कर आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। इसके बाद वें प्रतिवर्ष से 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड योजना 2024

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दी की आयुष्मान कार्ड योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीद्वारा 23 दिसंबर 2018 को झारखंड की राजधानी कराची शहर से किया गया था। यदि आप आयुष्मान कार्ड बनवाते हैं तो आप एक साल में ₹500000 तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं। वही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का खर्चा 60% केंद्र सरकार और 40% का खर्च राज्य सरकार उठाती है। यदि आपका नाम आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में नहीं है तो आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अब घर बैठे अपना नाम आयुष्मान कार्ड के लिस्ट में जोड़कर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

PM Ayushman Bharat Yojana (PMJAY)

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं 2024

दोस्तों यदि आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया हुआ है जिसकी मदद से आप आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको आयुष्मान कार्ड राशन कार्ड से कैसे बनाएं इसकी प्रक्रिया को विस्तार रूप से बताएंगे। इसकी जानकारी हमने नीचे स्टेप टू स्टेप बताई हुई है।

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर की मदद से बेनिफिशियरी लॉगइन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना राज्य, स्कीम नाम और जिला का चयन करके और राशन कार्ड नंबर दर्ज करके अपना नाम लिस्ट में देखना होगा।
  • इसके बाद आपका राशन कार्ड में सभी मेंबर का नाम दिख जाएगा। जिसका आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं उसके नाम के सामने Action के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने आधार कार्ड से जुडी मोबाइल नंबर के ओटीपी की मदद से वेरीफाई करना होगा।
  • उसके बाद आपका राशन कार्ड की सभी जानकारी दिख जाएगी फिर आपको अपना फोटो कैप्चर करना होगा।
  • इसके बाद आपको कुछ अन्य जानकारी भरनी होगी और अपना गांव, राज्य, जिला को सेलेक्ट करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

Bank Account NPCI Link 2024

आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़े

दोस्तों यदि आप का नाम आयुष्मान कार्ड के लिस्ट में नहीं है और अपना नाम आसमान कार्ड के लिस्ट में नाम जोड़ना चाहते हैं तो हम आपको आज बताएंगे कि आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में नाम कैसे जोड़े। लेकिन सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपका नाम आयुष्मान कार्ड के लिस्ट में शामिल है या नहीं जो कि आप अपने राशन कार्ड के नंबर से पता कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर होम पेज पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको यहां पर लॉगिन करके ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • इसके बाद आपको Add New Member के ऑप्शन पर क्लिक करना।
  • बाद आपके सामने नया जोड़ने का आवेदन फार्म दिख जाएगा इस में मांगी गई सभी जानकारी को सही से दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करके रेफरेंस नंबर को सुरक्षित कर लेना है।
  •  इस प्रकार से आप आयुष्मान कार्ड की लिस्ट अपना नाम जोड़ सकते हैं।

4 thoughts on “Ayushman Card New Memeber Add : अपने मोबाइल से सिर्फ 2 मिनट मे आयुष्मान कार्ड मे नाम जोड़े, मुफ्त मे मिलेगा 5 लाख”

Leave a Comment