PM Vishwakarma Yojana Status Check – खुशखबरी पीएम विश्वकर्मा योजना के 15 हजार आना शुरू, लाइव चेक करे स्टेटस?

PM Vishwakarma Yojana Status Check – प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया था इस योजना के तहत गरीब और असहाय परिवार के शिल्पकारों को व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए तथा उन्हें रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से शिल्पकारों को लोन दिया जाता है। इस योजना के तहत पंजीकृत शिल्पकारों को सरकार द्वारा ₹15000 की राशि टूल किट खरीदने के लिए दी जाती है। आप सभी के खाते में टूलकिट खरीदने के लिए पैसे कब प्राप्त होंगे इससे संबंधित जानकारी आपको इस लेख में आगे बताई गई है।

भारत सरकार द्वारा समय-समय पर नई नई योजनाओं की शुरुआत की जाती है। जो कि लोग खेत में काफी कल्याणकारी साबित होता है। देश के प्रधानमंत्री द्वारा देश के शिल्पकारों को प्रोत्साहित करने के लिए पीएम विश्वकर्म योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से 17 अलग-अलग प्रकार के शिल्पकारों को अपने रोजगार को आगे बढ़ाने के लिए लोन दिया जाता है जिसके लिए पहले उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है पंजीकृत होने के बाद शिल्पकारों को प्रशिक्षण के साथ-साथ ₹15000 टूलकिट खरीदारी करने के लिए दी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
PM Vishwakarma Yojana Status Check

PM Vishwakarma Yojana का पैसा कब आएगा?

ऐसे में यदि आपने भी प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया है और टूलकिट खरीदने के लिए ₹15000 की राशि का इंतजार कर रहे हैं। तो आप सभी को बता दे कि इस लेकर मदद से हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी को बताने वाले हैं। ताकि आप सभी बिना किसी समस्या के अपने ₹15000 की राशि को प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्म योजना के लिए जितने भी शिल्पकारों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। और उनके मन में एक प्रश्न है कि उनके खाते में पीएम विश्वकर्म योजना का पेमेंट और टूलकिट का पैसा कब आएगा तो आप सभी को बता दे की सरकार की तरफ से सभी शिल्पकारों के खाते में पीएम विश्वकर्म योजना के पैसा को ट्रांसफर करना शुरू कर दिया गया है। आप सभी नागरिक अपने पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। जिसका प्रक्रिया हमने इसलिए के माध्यम से आप सभी को बताया है।

Read AlsoPM Jan Dhan Yojana 2024

PM Vishwakarma Yojana मे कितना पैसा मिलेगा?

पीएम विश्वकर्म योजना के तहत मिलने वाले टूलकिट और लोन की राशि की स्थिति किस प्रकार से चेक करना है तथा आप सभी अपने आवेदन की स्थिति को कैसे चेक कर सकते हैं। यह जानकारी आपको आगे बताई गई है। लेकिन इससे पहले यह बता दे कि आप सभी को टूल किट और आवेदन किए गए लोन के पैसे तभी प्राप्त होंगे जब आप इसके लिए सफलतापूर्वक आवेदन करके इसके ट्रेनिंग में शामिल होंगे। पीएम विश्वकर्म योजना के तहत 7 दिनों का निशुल्क ट्रेनिंग आयोजित किया जाता है। जिसमें सभी शिल्पकारों को शामिल होना होता है।

PM Vishwakarma Yojana Status Check कैसे करे?

पीएम विश्वकर्म योजना पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आप सभी नीचे बताएंगे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करें जो इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले आपको पीएम विश्वकर्म योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको बेनिफिशियरी लोगों वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आप आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करेंगे।
  • अब आप कैप्चा कोड को दर्ज करके गेट ओटीपी वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आप दर्ज करके login करेंगे।
  • लोगों होने के बाद आपके स्क्रीन पर इसका एक डैशबोर्ड खुलेगा।
  • यहां से आप सभी अपने आवेदन की स्थिति, टूल्कित वाउचर की स्थिति और पेमेंट की स्थिति चेक कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon