Ladli Behna Yojana 16th Installment Released – सभी महिलाओं के खाते में आ गए 1250 रुपए, जल्दी चेक करे

Ladli Behna Yojana 16th Installment Released

Ladli Behna Yojana 16th Installment Released : मध्य प्रदेश राज्य की सभी लाडली बहनों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। एमपी सरकार ने 9 सितंबर 2024 दिन सोमवार को 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहना योजना की 16वीं किस्त के तहत 1250 रुपए की सहायता राशि ट्रांसफर कर दी है। जो महिलाएं इस योजना के तहत पंजीकृत हैं, वे सभी योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इस लेख में आगे हम आपको बताने जा रहे हैं कि लाडली बहना योजना की 16वीं किस्त की राशि बैंक खाते में पहुंची या नहीं, इसकी पुष्टि कैसे की जा सकती है। यह योजना आप सभी पंजीकृत महिलाओं के सतत विकास की उम्मीद करती है इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि आप इस योजना के अन्तर्गत दी जाने वाली राशि का भुगतान विवरण इस लेख में बताए गए प्रोसेस से जरूर देख लें। अधिक जानकारी के लिए आगे इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाडली बहना योजना क्या है?

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश राज्य की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत एमपी सरकार 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की आयु की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और सशक्त बनाने के उद्देश्य से हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता वितरित कर रही है। वर्तमान में यह योजना राज्य की 1.29 करोड़ कमजोर वर्ग की महिलाओं को आर्थिक लाभ प्रदान कर रही है जिसका लक्ष्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।

योजना की शुरुआत राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हाथों की गई थी जिन्होंने महिलाओं को मासिक तौर पर 1000 रुपए प्रदान करने का निर्णय लिया था लेकिन साल 2023 में रक्षाबंधन के अवसर पर इस सहायता राशि के मूल्य में 250 रुपए की बढ़त की गई जिसके साथ अब तक महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जा रही है।

Ladli Behna Yojana 16th Installment Released – 16वीं किस्त के 1250 रूपये आ गए खाते में

राज्य की सभी महिलाओं को हम बताना चाहेंगे की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 16वीं किस्त की राशि पर 9 सितम्बर 2024 के दिन जारी कर दी गई है जिसका भुगतान विवरण पंजीकृत महिलाएं स्वयं देख सकती हैं। सरकार ने योजना की 16वीं किस्त के तहत लगभग 1574 करोड रुपए पंजीकृत महिलाओं के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दिए हैं।

लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची हुई जारी, देखें लिस्ट में अपना नाम

इससे पहले Ladli Behna Yojana 16th Installment की तिथि को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आ रहे थे जिसके अनुसार 10 सितम्बर को योजना की 16वीं किस्त लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में पहुंचाई जानी थी लेकिन त्योहारों और इन त्योहारों में लगने वाले वित्तीय खर्चे को देखते हुए सरकार ने 1 दिन पहले ही आर्थिक सहायता जारी कर दी है।

लाडली बहना योजना 16 वीं किस्त के लिए पात्रता

लाडली बहन योजना की 16वीं किस्त यदि आपके बैंक खाते में नहीं आई है तो इसका कारण यह हो सकता है कि आप योजना का लाभ लेने के लिए अपात्र पाई गई हो। इसकी पुष्टि करने के लिए आप नीचे दिए गए योग्यताओं से अपनी योग्यता का मिलान कर सकती हैं, अगर निम्नलिखित योग्यताएं आपके पास है तो आपके बैंक खाते में Ladli Behna Yojana 16th Installment की राशि अंतरित की जाएगी –

  • Ladli Behna Yojana 16th Kist का लाभ केवल राज्य की स्थाई निवासी महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य में रहने वाली विवाहित, तलाकशुदा, विधवा या परित्यक्त महिला योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगी।
  • यह योजना केवल 21 वर्ष से 60 वर्ष आयु के बीच की महिलाओं को लाभ देती है।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली सभी बहनें एवं माताएं इस योजना का लाभ लेने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार में सरकारी नौकरी करने वाला व्यक्ति या आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन शुरू, सभी महिलाएं यहाँ से करे आवेदन

Ladli Behna Yojana 16th Installment Status कैसे चेक करे?

योजना के तहत पंजीकृत सभी लाभार्थी महिलाएं इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से 16वीं किस्त का पेमेंट स्टेट्स ऑनलाइन चेक कर सकती है –

  • सबसे पहले आप लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएँ।
  • आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा, यहां दिए गए विकल्प “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आप अगले पृष्ठ में पहुचेंगे, यहां आपको लाड़ली बहना आवेदन क्र. या सदस्य समग्र आईडी को दर्ज करना होगा।
  • अब आप नीचे दिए गए विकल्प “प्रोसीड” पर क्लिक कर देंगे, क्लिक करने के बाद आपके सामने पूरा पेमेंट स्टेटस ओपन हो जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon