Data Entry Se Paise Kaise Kamaye : डाटा एंट्री करके घर बैठे कमाए 20 से 25 हजार रुपए, यहाँ मिलेगा डाटा एंट्री का काम

Data Entry Se Paise Kaise Kamaye

Data Entry Se Paise Kaise Kamaye : अगर आप डाटा एंट्री जानते हैं तो आप घर बैठे डाटा एंट्री का काम करके महीने के 20 से 25 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में नहीं जानते हैं जिसके कारण वह कमाई नहीं कर पाते। इसलिए आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए फायदेमंद है, क्यूंकि यहाँ आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। अगर आप एक स्टूडेंट है या आप कोई साइड इनकम की तलाश कर रहे हैं तो आप डाटा एंट्री करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यहां हम आपको बताएंगे कि डाटा एंट्री क्या है, डाटा एंट्री कैसे करते हैं, Data Entry Course In Hindi डीटेल्स क्या है और डाटा एंट्री की जॉब कहां से मिल सकती है। बताते चले कि डाटा एंट्री करना बहुत कठिन काम नहीं है, इसे 10वीं 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट भी आराम से कर सकते हैं। अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आप आज का यह पोस्ट पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Data Entry क्या होता है?

यदि आपने डाटा एंट्री का नाम पहली बार सुना है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि डाटा एंट्री एक प्रकार का कंप्यूटर से जुड़ा कार्य है जहां आप सभी जानकारी को पेपर, नोट्स या बिल बुक से किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में दर्ज करते हैं ताकि वह सुरक्षित रहे। डाटा एंट्री कार्य करने वाला डाटा एंट्री ऑपरेटर कहलाता है। उदाहरण के लिए यदि आपका कोई व्यापार है जिसमें आप सामान खरीदने और बेचते हैं तो इससे संबंधित सारी जानकारी आप कंप्यूटर में दर्ज करके सुरक्षित रख सकते हैं, इसे ही डाटा एंट्री कहा जाता है।

इन ऐप्स से घर बैठे कमाए डेली 500 से 1000 रूपये, यहाँ देखें सभी ऐप्स

Data Entry कैसे करें?

Data Entry का कार्य कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है इसलिए अगर आप डाटा एंट्री करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की आवश्यकता होगी। आज के समय में डाटा एंट्री करके पैसा कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए केवल कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए, साथ ही टाइपिंग का ज्ञान अच्छा होना चाहिए। अगर आपको कंप्यूटर आता है और आप किसी जानकारी को इकट्ठा करके सॉफ्टवेयर की मदद से या फिर ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं तो यह कार्य करके हर महीने आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है।

उदाहरण के लिए अगर आपकी कोई कंपनी है जिसमें आप काम करने वाले सभी कर्मचारियों से जुड़ी जानकारी जैसे कि उनका नाम, पता, उनको मिलने वाला वेतन आदि जानकारी सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यह सारी जानकारी आप MS Excel जैसे सॉफ्टवेयर में तालिका बनाकर सुरक्षित दर्ज कर सकते हैं। आज के समय में डाटा एंट्री करना और भी ज्यादा आसान हो गया है। क्योंकि अब ऐसी तकनीकी विकसित हो चुकी है जिनके माध्यम से आप केवल वॉइस कमांड देकर सारे डाटा को कंप्यूटर में एंटर करके सुरक्षित रख सकते हैं।

अब रोज ₹1000 रूपए तक कमाए सिर्फ गेम खेलकर, अपने फोन से घर बैठे

डाटा एंट्री के लिए आजकल अधिकतर लोग MS Excel और गूगल शीट का ही उपयोग करते हैं। आजकल लोग मोबाइल से भी डाटा एंट्री का काम करने लगे हैं जिसके लिए गूगल शीट और WPS Office जैसे कई मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको इन एप्लीकेशन की नॉलेज है तो मोबाइल के माध्यम से भी डाटा एंट्री करके आप पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको Data Entry के बारे में जानकारी नहीं है तो आप यूट्यूब पर सर्च करके डाटा एंट्री के बारे में फ्री में जान सकते हैं।

Data Entry से पैसे कमाने के लिए योग्यता

  • डाटा एंट्री से पैसे कमाने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए। अगर आप डाटा एंट्री ऑपरेटर बनना चाहते हो तो इसके लिए आपको प्रति मिनट कम से कम 40 शब्द टाइप करने की गति अपनानी होगी।
  • अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी नहीं है तो आप रोज 1 से 2 घंटे टाइपिंग की प्रेक्टिस करके अपनी स्पीड बढ़ा सकते हैं।
  • इसके अलावा आपके कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होनी जरूरी है।
  • आप जिस सॉफ्टवेयर पर डाटा एंट्री का काम करते हैं आपको उस सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए ताकि आप सॉफ्टवेयर में दिए जाने वाले सभी फीचर्स का इस्तेमाल करके डाटा एंट्री का कार्य कर सके।
  • इसके अलावा दस्तावेजों को प्रिंट करके स्कैन करना, किसी फाइल को कॉपी- पेस्ट करना, मेल भेजना, इंटरनेट पर ऑनलाइन फॉर्म भरना, इत्यादि बातों का ज्ञान भी होना चाहिए।
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर के काम करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से 40 साल तक होनी चाहिए।

अब अमेजॉन से मिलेगा 50,000 तक का लोन, सिर्फ 5 मिनट में

Data Entry Course In Hindi

Data Entry से पैसे कमाने के लिए आप किसी प्रशिक्षित संस्था से डाटा एंट्री ऑपरेटर कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा डिप्लोमा जैसा कोर्स करके भी डाटा ऑपरेटर बना जा सकता है। अगर आप यह कोर्स कर लेते हैं तो आपको डाटा एंट्री से संबंधित सारी जानकारी समझ में आ जाएगी जिससे आप आसानी से डाटा एंट्री ऑपरेटर बन सकेंगे। कोर्स कंप्लीट होने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा जिसके माध्यम से आप किसी कंपनी में नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं। आप यूट्यूब पर भी फ्री में डाटा एंट्री का कोर्स कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें : अगर आप डाटा एंट्री से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप यूट्यूब पर सर्च करके डाटा एंट्री के बारे में जानकारी प्राप्त कर ले। यूट्यूब पर आपको फ्री में डाटा एंट्री कोर्स भी मिल जाएगा। जब आपको डाटा एंट्री की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी इसके बाद आप किसी भी फ्रीलांस साइट जैसे Fiverr, Upwork पर जाकर अपना प्रोफाइल बना सकते हैं जिसके बाद आपको डाटा एंट्री का काम मिलने लगेगा।

Data Entry Se Paise Kaise Kamaye | डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए?

डाटा एंट्री से पैसे कमाने के हजारों तरीके आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे जहां आप फुल टाइम या पार्ट टाइम जॉब करके भी हर महीने 15 से 20 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। यदि आपको डाटा एंट्री वर्क आता है तो आप किसी भी कंपनी में डाटा एंट्री करना सीखा कर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक और लिंकडीन जैसे ऐप से ऐसे क्लाइंट को ढूंढ सकते हैं जिन्हें डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत हो। उनके लिए काम करके आप फ्रीलांसर के तौर पर पैसे कमा सकेंगे।

इसके अतिरिक्त आप डाटा एंट्री ऑपरेटर का कोर्स बनाकर इंटरनेट पर ऑनलाइन सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हम आपको किसी ट्रस्टेड वेबसाइट से ही डाटा एंट्री का वर्क लेने की सलाह देंगे क्योंकि आजकल इंटरनेट पर लोग फ्रॉड भी करते हैं जो डाटा एंट्री का काम तो करवा लेते हैं किंतु पैसे का भुगतान नहीं करते। ऐसे में fiverr, upwork, लिंकडइन जैसे फ्रीलांस वेबसाइट से डाटा एंट्री का काम लेना ज्यादा सुरक्षित होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon