WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana District Wise List : केवल इन लोगों को मिलेगा अबुआ आवास योजना के तहत तीन कमरों का मकान, यहां से चेक करें लिस्ट

Abua Awas Yojana District Wise List

Abua Awas Yojana District Wise List : अबुआ आवास योजना के तहत गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध कराने की पूरी तैयारी की जा चुकी है। इसके लिए सरकार उन जिलों की सूची बना रही है। जहां के योग्य परिवारों को Abua Awas Yojana का लाभ प्रदान किया जाएगा। ऐसे में संभावना है कि आपको जल्द से जल्द योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अबुआ आवास योजना जिलेवार लिस्ट देखने को मिलेगी। हालाकि अभी भी आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अबुआ आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने जिले, ब्लॉक, ग्राम पंचायत आदि की जानकारी सबमिट करनी होगी।

इस लेख में हम Abua Awas Yojana District Wise List की पूरी डिटेल्स आपको देंगे। जिससे आप आसानी से यह जान सकते हैं कि किस जिले में अबुआ आवास योजना 2024 का क्रियान्वयन किया जाना है। पात्रता के अनुसार आपका नाम भी इस योजना की वेटिंग लिस्ट में हो सकता है जिसे सत्यापित करने के लिए हम आपको Abua Awas Yojana List में नाम जांचने की प्रक्रिया बताएंगे। इसलिए आपको यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

Abua Awas Yojana District Wise List 2024

अबुआ आवास योजना का सफल क्रियान्वयन करने के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख लोगों को आवास योजना का लाभ देने का लक्ष्य बनाया गया है जिसकी तैयारी लगभग हो चुकी है। जैसा कि हमने बताया कि इस वर्ष के लिए सरकार सभी जिलों की सूची तैयार करने में लगी है जिसके तैयार होने के बाद सरकार द्वारा सभी पंचायत में इसके नए टारगेट जारी किए जाएंगे। बता दें कि अगले हफ्ते तक संभवतः अबुआ आवास योजना जिलेवार सूची की फाइनल लिस्ट तैयार कर दी जाएगी।

जिसके बाद आवास निर्माण का कार्य शुरू होगा और उन लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा जिनका नाम काफी समय से वेटिंग लिस्ट में है। अगर आपने भी योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन किया था और अभी तक आपका नाम योजना की वेटिंग लिस्ट में है तो बता दें कि Abua Awas Yojana District Wise List 2024 में आपका नाम लाभार्थी सूची में लिस्टेड हो सकता है, इसकी पुष्टि करने के लिए आपको यह सूची जारी होने का इंतजार करना होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में अबुआ आवास योजना के तहत 2 लाख परिवारों को लाभान्वित करने की योजना बनाई गई थी लेकिन योजना का लाभ केवल 1 लाख 90 हजार लोगों को ही मिल पाया जो योजना का लाभ लेने के योग्य थे। इस वर्ष योजना के तहत लाभुकों को योजना की पहली किस्त की राशि प्रदान की जा चुकी है और सभी जिला अधिकारियों को अबुआ आवास के कार्य में प्रगति लाने का निर्देश प्राप्त हुआ है।

अबुआ आवास योजना लाभार्थी सूची की जानकारी

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अबुआ आवास योजना की जिलेवार सूची बनाई जा रही है जो जल्द ही आपको देखने को मिलेगी जो कि आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इस सूची में उन जिलों के नाम शामिल होंगे जहां योजना के तहत तीन कमरों वाले पक्के आवास का निर्माण किया जाना है। इन जिलों के लाभार्थी फिर यह भी सत्यापित कर सकते हैं कि उनका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं।

इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया का समापन हो चुका है और कई ऐसे आवेदक हैं जिनका नाम वेटिंग लिस्ट में है। Abua Awas Yojana District Wise List जारी होने के बाद ये आवेदक इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि उनका नाम योजना की लाभार्थी सूची में सूचीबद्ध हुआ या नहीं।

झारखण्ड के लोगों को मिलेगा 15 लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज, यहाँ देखें पूरी जानकारी

अबुआ आवास योजना के लाभ क्या हैं?

  • Abua Awas Yojana Beneficiary List 2024 की जिलेवार सूची जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी जिनमे उन लाभुकों के नाम होंगे जिनका आवेदन इस योजना के तहत स्वीकृत होगा।
  • जिन जिलों को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए जिलेवार सूची में शामिल किया जाएगा, उन जिलों में आवास निर्माण का कार्य शुरू होगा।
  • इसके बाद इन जिलों के गरीब नागरिकों को आवासीय परिसर में पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा।
  • योजना के तहत कच्चे मकान या झोपड़ियों में रहने वाले गरीब परिवारों को कर किया जाएगा जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है।
  • इस योजना का उद्देश्य आवास के लिए संघर्ष करने वाले गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराकर उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाना है।
  • योजना के लाभार्थियों को तीन कमरों का मकान तैयार करने के लिए ₹200000 की आर्थिक सहायता कर किस्तों में जारी की जाएगी।
  • इस राशि का उपयोग कर लाभार्थी तीन कमरों वाला पक्का मकान, एक किचन और एक बरांदा का निर्माण कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अबुआ आवास योजना में मनरेगा के तहत 95 दिनों की मजदूरी के लिए  25840 रुपए जारी किया जाता है जिससे रोजगार के अवसर पर विकसित होते हैं।

इस दिन मिलेगी अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त, यहाँ देखें पूरी जानकारी

Abua Awas Yojana 2024 के लिए पात्रता

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि अबुआ आवास योजना झारखंड वित्तीय वर्ष 2024-25 में 4.5 लाख आवास का आवंटन किया जायेगा और यह आवास उन गरीब परिवारों को उपलब्ध कराया जाएगा जिनके नाम लाभार्थी सूची में शामिल है, इसके लिए आपको निम्नलिखित विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूर्ण करना होगा –

  • अबुआ आवास योजना के तहत आवास का आवंटन केवल झारखंड राज्य के मूल निवासी को किया जाएगा।
  • Abua Awas Yojana Jharkhand के लिए वे परिवार पात्र होंगे जिनकी सालाना आय 3 लाख से कम होगी।
  • ऐसे परिवार जो पीएम आवास योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं और जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है, उन्हें इस योजना के तहत सूचीबद्ध किया जाएगा।

Abua Awas Yojana District Wise List कैसे देखें?

Abua Awas Yojana District Wise List 2024-25 जारी होने बाद आप नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको झारखंड अबुआ आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट aay.jharkhand.gov.in पर विजिट करना है।
  • इसके बाद वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिए गए Menu में मौजूद “आवास” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के साथ आपको “अबुआ आवास योजना” का लिंक मिलेगा, इस लिंक पर क्लिक कर लेना है।
  • जब आप क्लिक करेंगे तो एक पेज आएगा, इस पेज में राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव के नाम का चयन करने के लिए कहा जाएगा।
  • आप जिस जिले में निवास करते हैं, उसका चयन करके अपने ब्लॉक और गांव का चयन कर लें।
  • चयन कर लेने के बाद आपको “Abua Awas Yojana List” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा, इस पेज में आपको ग्राम पंचायत का नाम और वर्ष सेलेक्ट करके “सर्च” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके एरिया की लाभार्थी लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

2 thoughts on “Abua Awas Yojana District Wise List : केवल इन लोगों को मिलेगा अबुआ आवास योजना के तहत तीन कमरों का मकान, यहां से चेक करें लिस्ट”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon