WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET July Exam City Slip 2024 : सीटेट जुलाई एग्जाम सिटी स्लिप को लेकर आई बड़ी अपडेट, यहाँ देखें पूरी जानकारी

CTET July Exam City Slip

CTET July Exam City Slip 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर सभी विद्यार्थी सीटेट जुलाई एग्जाम सिटी स्लिप का इंतजार कर रहे हैं। आप सभी के लिए बहुत अच्छी अपडेट निकलकर सामने आ रही है। इस अपडेट के अनुसार जो अभ्यर्थी इस समय एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए एग्जाम सिटी स्लिप भी जारी होने वाला है। जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह सीटेट की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके यह एग्जाम सिटी स्लिप चेक कर सकते हैं। उसके बाद में जल्द ही एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा।

CTET July Exam City Slip को लेकर एक बहुत बड़ी खबर आपको बताने वाले हैं, इसके अनुसार जो विद्यार्थी इस बार का सीटेट एग्जाम देने वाले हैं। उनका एडमिट कार्ड जल्द ही जारी होने वाला है हर साल दो बार सीटेट का एग्जाम आयोजित किया जाता है। इस बार जुलाई महीने का सीटेट एग्जाम होने वाला है। एग्जाम तिथि से कुछ दिनों पहले ही आपको एग्जाम सिटी स्लिप जारी होती हुई नजर आएगी।

CTET July Exam City Slip लेटेस्ट अपडेट

सीटेट एग्जाम सिटी स्लिप के बारे में अपडेट हम आपको देना चाहते हैं। आपको बता दें कि जुलाई के महीने में एग्जाम आयोजित होने वाली है। एग्जाम तिथि घोषित होने के लगभग 20 दिन पहले ही आपको सीटेट एग्जाम सिटी स्लिप जारी होती हुई देखने को मिलेगी। इसमें आप पता कर पाएंगे कि कौन-कौन से शहरों में आपकी एग्जाम होने वाली है, हालांकि अभी तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से यह है एग्जाम सिटी स्लिप रिलीज होने की डेट की घोषणा नहीं हुई है।

कब होगा सीटेट एग्जाम

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें की साल 2024 का जुलाई महीने का सीटेट एग्जाम 7 जुलाई को आयोजित होने वाला है। ऐसे में एग्जाम सिटी स्लिप 10 जून के बाद में कभी भी जारी होते हुए देखने को मिल सकता है। अगर आप एडमिट कार्ड के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि एग्जाम तिथि से लगभग 2 से 3 दिन पहले आपको एडमिट कार्ड जारी होता हुआ देखने को मिलेगा। एग्जाम एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आप उसे ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड या प्रिंट कर पाएंगे।

One Student One Laptop Yojana : सभी विद्यार्धियों को मिलेगा फ्री लैपटॉप

क्या रहेगा CTET July Exam का पैटर्न

इस परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को जानकारी देना चाहते हैं कि यहां पर दो पेपर में परीक्षा आयोजित होती है। दोनों ही पेपर के लिए परीक्षार्थी परीक्षाओं में शामिल होते हैं अगर आप कक्षा एक से लेकर कक्षा 5 तक के टीचर बनने की इच्छा रखते हैं तो आपको सिर्फ पहला पेपर देना होता है। अगर आप कक्षा 6 से लेकर कक्षा आठ तक के टीचर बनना चाहते हैं तो आपको दूसरा पेपर देना होता है।

परीक्षा तिथि के दिन सुबह 9:30 से लेकर 12:00 तक पहला पेपर होता है। मिनट तक दूसरा पेपर आयोजित किया जाता है। एक पेपर की समय होती 2 घंटा 30 मिनट रहती है। एग्जाम देने जाते समय आपको अपना एडमिट कार्ड हमेशा साथ लेकर जाना है। इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर हमेशा नजर बनाए रखना है।

CTET July Exam एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करेंगे

CTET July Exam City Slip : परीक्षा की तिथि के लगभग 2 से 3 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होने की पूरी संभावना है। इसकी सूचना आप ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से विजिट करके चेक कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताएगी प्रक्रिया को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको सीटेट की ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन कर लेना है।
  • यहां पर आपको सिटी स्लिप जुलाई 2024 का लिंक नजर आ जाएगा उसे पर क्लिक करना होगा।
  • आगे एक पेज खुलेगा जहां पर आपको अपने लोगों डिटेल का उपयोग करके लोगों कर लेना है।
  • स्क्रीन पर आपको सीट स्लिप दिखाई देने लग जाएगी आपको इसे डाउनलोड और प्रिंट करने का विकल्प मिल जाएगा।
  • ठीक ऐसे ही आप अपना एडमिट कार्ड भी यहां से डाउनलोड कर पाएंगे।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon