WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment : महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त हो गई जारी, यहां से चेक करें स्टेटस

Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment

Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदना योजना की तीसरी किस्त 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में भेज दी गई है जिसका स्टेटस आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। जो महिलाएं इस योजना की हितग्राही हैं और योग्यताओं को पूरा करती हैं उन्हें हर महीने महतारी वंदना योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है। अब तक इस योजना के तहत 3 किस्तें प्रदान की जा चुकी है।

यदि आपको भी इस योजना का लाभ मिल रहा है तो आप Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment का पूरा स्टेटस घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकती है। इस आर्टिकल में हम आपको महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे जिसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि किन महिलाओं को महतारी वंदन योजना तीसरी किस्त का लाभ मिला है और इसका स्टेटस निकालने की पूरी प्रक्रिया क्या है।

Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment जारी

महतारी वंदन योजना की सभी हितग्राही माताओं और बहनों को हम बता देना चाहेंगे कि Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से 1 मई 2024 को ट्रांसफर कर दी गई है। जिन लाभार्थी महिलाओं को अभी तक तीसरी किस्त का पैसा नहीं मिला है वे जल्द से जल्द भुगतान की स्थिति की जांच कर लें ताकि आपको पता चल सके कि अभी तक आपका पैसा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर क्यों नहीं किया गया है। इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने की जरूरत है जिसके बाद आप तीसरी किस्त की राशि का स्टेटस देख पाएंगे।

महतारी वंदन योजना 2024 की तीसरी किस्त कब आएगी?

छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी वंदन योजना के तहत तीसरी किस्त जारी कर दी है। बता दें कि सरकार हर महीने की 10 तारीख तक 1000 रुपए की आर्थिक सहायता महिलाओं को डीबीटी के माध्यम से प्रदान करती है और इस महीने लोकसभा चुनाव के चलते उम्मीद से पहले ही सरकार ने 1 मई 2024 को Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment के 1000 रुपए महिलाओं के बैंक खाते में भेज दिए हैं। 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में सरकार ने इस बार कुल 650 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की है।

महतारी वंदना योजना की तीसरी किस्त कैसे मिलेगी?

Mahatari Vandana Yojana 3rd Kisht उन महिलाओं को दी जाएगी जो योजना की पात्रता-मानदंडों को पूरा करती हैं। इसका लाभ लेने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना जरूरी है –

  • राज्य की विवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को ही महतारी वंदन योजना की सभी शर्तों और नियमों का पालन करने पर तीसरी किस्त प्रदान की जाएगी।
  • जिनका नाम Mahtari Vandana Yojana Beneficiary List में आया है, उन्हें ही Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment की राशि दी जाएगी।
  • जिन महिलाओं का बैंक अकाउंट आधार नंबर से लिंक है, उन्हें ही महतारी वंदना योजना थर्ड इंस्टॉलमेंट का लाभ मिल पाएगा।
  • यदि आवेदिका महिला की उम्र 1 मई 2024 तक 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है तो उन्हें इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा।

सरकार सभी महिलाओं को देगी 12000 रुपये, देखे आवेदन कैसे करें

Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment Status कैसे देखें?

महतारी वंदन योजना भुगतान की स्थिति चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करना होगा –

  • सर्वप्रथम आप महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए। जिसका डायरेक्ट लिंक https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ है।
  • ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन होने के बाद दिए गए “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, इसमें आप लाभार्थी क्रमांक, मोबाइल नंबर और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • फिर दिए गए “Submit” के बटन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने महतारी वंदन योजना का स्टेटस ओपन हो जाएगा जिसमें आप भुगतान की पूरी स्थीत देख पाएंगे।

1 thought on “Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment : महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त हो गई जारी, यहां से चेक करें स्टेटस”

Leave a Comment