WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SSC GD Cut Off 2024 : इस बार इतना रहेगा एसएससी जीडी का कट ऑफ, यहाँ देखें Gen, OBC, SC/ST Cut Off

SSC GD Cut Off 2024 : SSC की परिक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए आज हम बहुत महत्वपूर्ण विषय की जानकारी लेकर आए हैं। हम आपको बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग भर्ती परीक्षा 2024 के परीक्षा के समापन के बाद जल्द ही SSC GD Cut Off 2024 जारी किया जाने वाला है। जैसा कि आप जानते हैं कि SSC GD Cut Off के माध्यम से ही आगे की परीक्षा का निर्धारण किया जाता है तो अगर आप इस वर्ष की SSC GD Exam में शामिल हुए थे तो आपको भी एसएससी जीडी कट ऑफ 2024 के बारे में जानना जरूरी है।

इस लेख में हमने इससे जुड़ी सारी जानकारी का उल्लेख किया है, जैसे कि एसएससी जीडी कट ऑफ 2024 क्या है? इस वर्ष का एसएससी जीडी कट ऑफ कितना रहेगा? एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए न्यूनतम योग्यता अंक कितना होना चाहिए? और  SSC GD Cut Off 2024 कैसे चेक किया जाता है। विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए।

SSC GD Cut Off Marks क्या है?

अगर आपको नहीं पता है कि ये SSC GD Cut Off क्या है तो हम आपको बता दें कि यह वह न्यूनतम स्कोर होता है जिसे प्राप्त करने के बाद आपको परीक्षा के अगले चरण यानि कि फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा जिसमें पास होने के बाद रिक्त पदों पर आपका चयन हो सकता है।

कर्मचारी चयन आयोग भर्ती परीक्षा के बाद विभाग द्वारा SSC GD Cut Off Marks की जानकारी जारी की जाती है और वर्ष 2024-2025 के लिए GD Cut Off के जल्द जारी होने की संभावना है। अगर आप इस वर्ष एसएससी जीडी कांस्टेबल की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे तो हम आपको बता देना चाहेंगे कि आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर श्रेणी अनुसार SSC GD Cut Off Marks देख सकते हैं।

एसएससी जीडी कट ऑफ 2024

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एसएससी जीडी परीक्षा में शामिल होने वाले विभिन्न वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक न्यूनतम योग्यता अंक का निर्धारण किया गया है। अगर आप अपने वर्ग के अनुसार इतने अंक या इससे अधिक अंक प्राप्त कर लेते हैं तो आपको स्थिति के अनुसार शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मानक प्रशिक्षण में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा जिसे उत्तीर्ण करने के बाद आप इस भर्ती के लिए चयनित किए जा सकते हैं।

SSC GD Cut Off 2024 क्या हो सकता है?

एसएससी जीडी कट ऑफ 2024 की जानकारी फिलहाल ऑफिशियल वेबसाइट पर साझा नहीं की गई है। लेकिन जल्द ही इसे जारी करने की संभावना है। ऐसे में कैंडिडेट पिछले कुछ वर्षों के एसएससी जीडी कट ऑफ देख सकते हैं क्योंकि संभावना है कि पिछले कुछ वर्षों के कट ऑफ और इस वर्ष के कट ऑफ में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे।

अतः पिछले कुछ वर्षों के एसएससी जीडी कट ऑफ का आंकलन करके आप इस वर्ष के कट ऑफ का अंदाजा लगा सकते हैं। नीचे दिए गए सारणी में अनुमानित SSC GD Cut Off Marks 2024 दिए गए हैं –

CategoryExpected Cut-Off Marks
General140-150
OBC137-147
ESM71-81
ST120-130
SC130-140
EWS135-145

एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए निर्धारित न्यूनतम योग्यता अंक

SSC GD Constable Exam में उत्तीर्ण होने के लिए जरूरी है आप कम से कम न्यूनतम अंक प्राप्त करें। श्रेणी के अनुसार कर्मचारी चयन आयोग निम्नलिखित न्यूनतम योग्यता अंक का निर्धारण किया है –

  • SC वर्ग के कैंडिडेट के लिए 33% अंक निर्धारित है।
  • सामान्य वर्ग के एवं भूतपूर्व  सैनिक उम्मीदवारों के लिए 35% अंक अनिवार्य है।
  • एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 33% अंक प्राप्त करना होगा।
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 33% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

12वीं में फर्स्ट डिवीजन लाने वाली सभी छात्राओं को मिलेगा ₹25000

SSC GD Cut Off 2024 कैसे देखें?

एसएससी जीडी कट ऑफ चेक करने के लिए परीक्षार्थियों को नीचे दिए गए मार्गदर्शिका का अनुसरण करते हुए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको कर्मचारी चयन आयोग की अधिकारी वेबसाइट को ओपन करना होगा। जिसका डायरेक्ट लिंक https://ssc.nic.in/hi/Portal/PortalHome है।
  • कर्मचारी चयन आयोग की साइट का होम पेज ओपन होगा जहां आपको दिए गए “एसएससी जीडी कांस्टेबल कट ऑफ 2024” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप एक नए वेब पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको एसएससी जीडी कट ऑफ अंक वाली सूची देखने को मिलेगी।
  • इस सूची को आप पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं और इस वर्ष का कट ऑफ मार्क्स देख सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon