WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana : सरकार सभी महिलाओं को सिलाई मशीन के लिए ₹15000 दे रही है, जाने कैसे करें आवेदन

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana 2024 : नमस्कार दोस्तों प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है। ताकि देश के सभी महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त बना सके इसलिए प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना को चलाई जा रही है। इस योजना के तहत जो महिलाएं कमजोर वर्ग की है तो वें खुद का व्यवसाय चालू कर सकती हैं। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत प्रदेश के लगभग 50000 से अधिक बेरोजगार महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दी जाएगी।

जो महिलाएं कमजोर वर्ग है या पिछड़ा वर्ग के सामुदायिक की महिलाएं हैं और वह ग्रामीण व शहरी क्षेत्र से है तो वह महिलाएं इस योजना में आवेदन करके फ्री सिलाई मशीन प्राप्त कर सकती हैं और वह इस योजना का लाभ प्राप्त करके घर में ही सिलाई करके पैसे कमा सकती हैं और आत्मनिर्भर बन सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत सिलाई मशीन के लिए ट्रेनिंग दिया जाता है। ताकि वें सब महिलाएं सिलाई करके पैसे कमा सके और आत्मनिर्भर बन सके।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

आप सभी महिलाओं की जानकारी के लिए बता दें कि विश्वकर्मा योजना के तहत सिलाई के लिए ट्रेनिंग मुफ्त में दी जाती है। वही आपको बता दे की ट्रेनिंग के साथ ₹500 की आर्थिक सहायता प्रतिदिन ट्रेनिंग के दौरान दिया जाता है और ट्रेनिंग पूरा होने के बाद ₹15000 की राशि दी जाती है।

वही आपकी जानकारी के लिए बता दे की सभी महिलाओं को पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत खुद का रोजगार शुरू करने के लिए ₹200000 तक का कम ब्याज पर लोन दिया जाता है। यदि आप सिलाई का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं तो आप ₹200000 तक का लोन कम ब्याज पर प्राप्त कर सकती हैं।

आपको बता दे कि प्रदेश के लगभग 50000 से अधिक महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ दिया जाएगा। यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है तो आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से इस योजना में आवेदन करना होगा जिसके बाद आपको फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ दिया जाएगा।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Eligibility

यदि आप पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करके फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है तो आपको बता दे की सरकार द्वारा इसके लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है। जिसको रखने के बाद आप इस योजना में आवेदन कर पाएंगे।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए भारत का निवासी होना चाहिए।
  • सिलाई मशीन योजना का लाभ 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच वाली महिलाओं को ही दिया जाएगा।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 3 सिलाई मशीन योजना का लाभ प्रदेश के लगभग 50000 से अधिक महिलाओं को दिया जाएगा।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना को ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्र में सुचारू रूप से शुरू किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करके महिलाएं अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकती हैं और आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

Mukhyamantri Seekho Kamao Scheme 2024

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Documents

यदि आप पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करके फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जिसकी पूर्ति करने के बाद आप इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

  • महिला आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण

Gaon Ki Beti Yojana 2024

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Online Apply Process

पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताई हुई स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इस योजना में आवेदन करने के बाद आपको फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त हो पाएगा।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Apply का विकल्प दिखेगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके सत्यापित करना होगा और आवेदन हेतु महिला अपने सभी समस्त जानकारियां भरना होगा।
  • फिर आपको इसमें मांगी गई दस्तावेज को अपलोड करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन कर सकते हैं।

4 thoughts on “PM Vishwakarma Silai Machine Yojana : सरकार सभी महिलाओं को सिलाई मशीन के लिए ₹15000 दे रही है, जाने कैसे करें आवेदन”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon