PM Awas Yojana List 2024 : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

PM Awas Yojana List 2024
PM Awas Yojana List 2024

PM Awas Yojana List 2024 : प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को हुई थी यह एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से गरीब एवं श्रमिक वर्ग के लोगों को आवास बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है इस योजना को लाभ उन्हीं लोगों को मिलता है उन सभी को मिलता है जो की ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में आते हैं क्योंकि इस योजना का लाभ उन सभी को देना है जो कि पिछले एवं दलित वर्ग से आते हैं और जिनकी वार्षिक आय बहुत ही कम है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम आवास योजना का नाम पहले इंदिरा आवास योजना था जिसे की वर्ष 1985 में शुरू किया गया था। इस योजना का नाम वर्ष 2015 में बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया था। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास घर बनाने के लिए खुद की जमीन होना आवश्यक है जिस पर की लाभार्थी धनराशि मिलने के पश्चात अपना पक्का मकान बना सके। यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी सभी जानकारी जानना चाहते हैं तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब नागरिकों को पक्के घर उपलब्ध करवाना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार गरीब नागरिकों की पक्के मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहती है। इस योजना के तहत सरकार जो आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है उसे गरीब नागरिक अपना पक्का मकान बनवाकर स्वच्छ एवं स्वस्थ जीवन जी सकते हैं जो कि कच्चे मकान में जीना संभव नहीं है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कितनी धनराशि मिलती है

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पहले 80 हजार रुपए प्रदान किए जाते थे जिसे बढ़ाकर अब सरकार 1 लाख 50 हजार रुपए प्रदान कर रही है जिन्हें किस्तों में दिया जाता है। जो भी लाभार्थी पीएम आवास योजना का लाभ लेते हैं उन सभी के बैंक खाते में इस योजना की धनराशि भेजी जाती है जो की किस्त दर किस्त भेजी जाती है जिसका उपयोग करके कई लाभार्थी अपना पक्का मकान बनवा लेते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट कब जारी होगी

आप सभी लाभार्थियों को यह जानकर बहुत खुशी होगी कि प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट जारी हो चुकी है यदि आप ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन किया है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उस सूची में अपना नाम देख सकते हैं इसकी जानकारी मैंने आपको इस आर्टिकल में दी है।

1 करोड़ लोगों की छत पर लगेगा फ्री सोलर पैनल, ऐसे करें आवेदन

PM Awas Yojana List 2024 देखने की प्रक्रिया

यदि आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन किया है और आप अपना नाम लिस्ट में देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें जो कि इस प्रकार से हैं –

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसे पेज में आपको बेनिफिशियरी डिटेल फॉर वेरिफिकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको मांगी जाने वाली सभी सही जानकारी दर्ज करनी होगी और कैप्चा कोड को दर्ज करने के बाद खोज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने पीएम आवास योजना की लिस्ट खुल जाएगी।
  • अंत में इस प्रकार से आप अपना नाम पीएम किसान योजना की लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

अगर अपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन किया है तो आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कर कर आप बड़ी ही आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

4 thoughts on “PM Awas Yojana List 2024 : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम”

  1. Sir

    Pm avash yojna se mujhe bhi ye yojna
    Dila digiye mere pass apna ghar nahi hai kireya pe rahta hau
    Mere pass 70 gaj ka plot hai
    Tronika city mirpur up me

    Reply

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon