WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SSC CGL Recruitment 2024 : एससी सीजीएल के लिए 17727 पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे भरे आवेदन फॉर्म

SSC CGL Recruitment 2024

SSC CGL Recruitment 2024 : सभी अभ्यर्थी जो एसएससी सीजीएल की तैयारी कर रहे है वह काफी लम्बे समय से एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन 2024 का इंतजार कर रहे थे लेकिन अब उन्हें इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है क्यूंकि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 24 जून 2024 को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस नोटिफिकेशन में कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रकाशित की है जिसकी जानकारी हम आपको देने वाले हैं।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि SSC के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिसके लिए उम्मीदवारों को बिना देरी किए आवेदन करने की आश्यकता है। इस वर्ष कर्मचारी चयन आयोग ने करीब 17,727 पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन की मांग की है। जो उम्मीदवार इस SSC CGL Recruitment 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे, उन्हें SSC CGL Exam 2024 में शामिल होने का मौका मिलेगा।

जिसे पास करके योग्य उम्मीदवार विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी कर सकेंगे। इस पोस्ट में हम आपको SSC CGL Recruitment 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। इसके अलावा भर्ती की पात्रता, SSC CGL Exam 2024 Date, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन शुल्क सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी आगे पोस्ट में मौजूद है जिसे आपको आखिर तक पढ़ना होगा।

SSC CGL Recruitment 2024 | नोटिफिकेशन जारी

जिन कैंडिडेट्स को SSC CGL Recruitment 2024 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतेज़ार था, उनके लिए बड़ी खबर है कि कर्मचारी चयन आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर SSC CGL Notification 2024 में इस वर्ष की परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियों की घोषणा कर दी है। हम आपको बता दें की इस बार वेकैंसी में बढ़ोतरी हुई है और SSC CGL Recruitment 2024 के लिए 17727 पदों पर भर्ती निकाली गई है। अतः अभ्यर्थियों को तुरंत इस नोटिफिकेशन में दिए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक परीक्षा हेतु आवेदन फॉर्म भर देनी चाहिए।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (CGL 2024) का नोटिफिकेशन किया गया है जिसका पीडीएफ आप आसानी से अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों से यह अनुरोध किया गया है कि वे अंतिम तिथि से पहले इस सूचना के अनुसार आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें। एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा के जरिए किन पदों पर सरकारी भर्ती की जाने वाली है, इसकी जानकारी के लिए लेख को पढ़ते रहिए।

SSC CGL Recruitment 2024 Last Date

आप सभी अभ्यर्थियों को हम बताना चाहेंगे कि हर साल बड़ी संख्या में युवा सरकारी नौकरी के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा में सम्मिलित होते हैं। इस बार आयोग द्वारा करीब 17,727 सरकारी पदों को भरने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाने वाली है। जिसके लिए योग्य उम्मीदवारों को आवेदन के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

सभी अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया 24 जून 2024 से शुरू हो चुकी है और आप 24 जुलाई 2024 तक एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे। बताते चलें कि इस परीक्षा के जरिए विभिन्न सरकारी मंत्रालयों और विभागों में ग्रुप बी गैजेटेड और नॉन गैजेटेड पदों पर और ग्रुप सी स्टाफ पदों पर योग्य कैंडिडेट की भर्ती की जाएगी।

इंडियन पोस्ट ऑफिस में जीडीएस के हजारों पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास ऐसे करे आवेदन

SSC CGL 2024 Exam Date

कैंडिडेट जान लें कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी सीजीएल 2024 की परीक्षा की तिथि का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि यह परीक्षा सितंबर या अक्टूबर में आयोजित की जा सकती है। जानकारी के मुताबिक एसएससी सीजीएल 2024 टियर 1 परीक्षा सितंबर या अक्टूबर में आयोजित होने की संभावना है, वहीं एसएससी सीजीएल 2024 टियर 2 परीक्षा की संभावित तिथि दिसंबर माह है। परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां जल्द ही स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ऑफिशल वेबसाइट पर देखने को मिलेगी।

SSC CGL Recruitment 2024 Eligibility

SSC CGL भर्ती 2024 में कैंडिडेट का चयन उनकी आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता को ध्यान में रखते हुए किया जाना है, अतः आवेदन से पहले उम्मीदवारों की भी यह जिम्मेदारी बनती है कि वे आवेदन करने के पूर्व अपनी योग्यता का आयु सीमा व शैक्षिक योग्यता से मिलान अवश्य कर लें जो कुछ इस प्रकार निर्धारित है –

  • SSC CGL भर्ती 2024 आयु सीमा: SSC CGL 2024 Vacancy के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी जान लें कि इस सरकारी नौकरी के लिए रिक्त पद के अनुसार 18 से 32 साल की उम्र तक के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं।
  • SSC CGL भर्ती 2024 शैक्षिक योग्यता: सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि एसएससी सीजीएल परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

बताते चलें कि हर साल 20 लाख से ज्यादा युवा रजिस्ट्रेशन करवाते हैं जिसमें उन उम्मीदवारों का चयन होता है जो रिक्त पदों पर कार्य करने हेतु शैक्षिक रूप से योग्य है। इस भर्ती के लिए जो रिक्त पद निकाले गए हैं उन विभिन्न पदों की शैक्षिक योग्यता अलग-अलग हो सकती है जिसकी पूरी जानकारी आप एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन 2024 में देख सकते हैं।

SSC CGL Recruitment 2024 Important Date

इवेंटतिथि
SSC CGL Notification 2024 जारी होने की तिथि24 जून 2024
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथि24 जून 2024
एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि24 जुलाई 2024
ऑफ़लाइन मोड में शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि25 जुलाई 2024
एसएससी सीजीएल फॉर्म सुधार तिथि10 और 11 अगस्त 2024
एसएससी सीजीएल टियर 1 एडमिट कार्ड जारीअगस्त/सितंबर
एसएससी सीजीएल परीक्षा तिथि 2024 टियर 1सितंबर/अक्टूबर
एसएससी सीजीएल टियर 1 उत्तर कुंजी तिथिसितंबर/अक्टूबर
एसएससी सीजीएल टियर 2 परीक्षा तिथि  संभवत: दिसंबर 2024

SSC CGL Notification 2024 : चयन प्रक्रिया

जारी अधिसूचना के अनुसार कर्मचारी चयन आयोग ने उम्मीदवारों से एसएससी सीजीएल परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु आवेदन की मांग की है जो लोग परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर लेंगे वह सीजीएल टियर 1 परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले कैंडिडेट को (जिन्होने सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (जेएसओ) और एएओ के पदों के लिए आवेदन किया है) टियर 2 परीक्षा में सम्मिलित होना होगा।

इसे उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू और दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके अतिरिक्त जो उम्मीदवार सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी या सहायक लेखा अधिकारी के पदों के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें एसएससी सीजीएल टियर 3 और 4 के तहत भी आजमाया जाएगा और उसके बाद उत्तीर्ण होने वाले कैंडिडेट को रिक्त पदों पर चयनित किया जाएगा।

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

अगर आपको SSC CGL आवेदन पत्र जमा करना है तो इसके लिए आवेदन करते समय ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। बता दें कि SSC CGL परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100/- रुपये निर्धारित है जो कि जनरल और ओबीसी वर्ग से आने वाले कैंडिडेट्स को देना होगा, जबकि महिलाओं, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, भूतपूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क में छूट मिलेगी।

SSC CGL Notification 2024 PdfClick Here
Official WebsiteClick Here

SSC CGL Recruitment 2024 के लिए आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

  • सबसे पहले आपको एसएससी की वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना है।
  • इसके बाद SSC CGL Exam Application के सक्रिय लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगर आपने इस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं किया है तो आपको पहले पंजीकरण करने के लिए कहा जाएगा।
  • पंजीकरण के बाद प्राप्त एसएससी पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगिन हो जाने के बाद SSC CGL Recruitment का आवेदन पत्र खुलकर आएगा, इसे ध्यान से बिना किसी गलती के भरना है।
  • उसके बाद स्कैन की गई तस्वीर, हस्ताक्षर और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करने हैं।
  • इसके बाद आपको श्रेणी वार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और आवेदन पत्र जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह SSC CGL Exam के लिए आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon