.

PM Ujjwala LPG Subsidy Rupees 300 Extend : 1 अप्रैल से 10 करोड़ लोगों को मिलेगी 300 रुपए की सब्सिडी, जानें पूरी जानकारी

PM Ujjwala LPG Subsidy Rupees 300 Extend
PM Ujjwala LPG Subsidy Rupees 300 Extend

PM Ujjwala LPG Subsidy Rupees 300 Extend : जिन नागरिकों के पास प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना से संबंधित गैस कनेक्शन है, उन सभी के लिए एक अच्छी खबर निकलकर आ रही है। दरअसल, प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन के तहत मिलने वाली सब्सिडी की राशि को बढ़ा दिया गया है। प्राप्त सूचना के अनुसार जो सब्सिडी बढ़ाई गई है, उसे 1 अप्रैल 2024 से लागू किया जाएगा और तकरीबन 1 साल तक यह सब्सिडी नागरिकों को प्रदान की जाएगी। अब लाभार्थियों को रसोई गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है, क्योंकि इसमें हम आपको प्रधानमंत्री उज्जवला योजना सब्सिडी से संबंधित लेटेस्ट अपडेट के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना सब्सिडी से संबंधित लेटेस्ट अपडेट के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक बनें रहें।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना सब्सिडी पर नवीनतम रिपोर्ट

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले गैस सिलेंडर से संबंधित सब्सिडी राशि का लाभ लाभार्थियों को 31 मार्च 2025 तक दिया जाएगा। सब्सिडी को बढ़ाने पर सरकार को अनुमानित 12,000 करोड रुपए का खर्च आएगा। नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक अब लाभार्थियों को 300 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

राजस्थान और दिल्ली में गैस सिलेंडर की कीमत उज्जवला के लाभार्थियों के लिए 603 रुपए है और आम नागरिकों के लिए यह कीमत 903 रुपए है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की 8 मार्च 2024 को केंद्र सरकार द्वारा महिला दिवस के अवसर पर गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपए कम किए गए थे। जिसके अंतर्गत राजधानी दिल्ली में गैस सिलेंडर 803 रुपए में दिया जा रहा है।

PM Awas Yojana 2024

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना सब्सिडी पर लेटेस्ट अपडेट

उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को 31 मार्च 2024 तक ही 300 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जानी थी। किंतु 1 अप्रैल 2024 को हुए वित्तीय वर्ष/फाइनेंसियल ईयर की शुरुआत में इस योजना में कुछ बदलाव किए गए हैं। जिसके तहत अब उज्जवला के तहत लाभार्थियों को 31 मार्च 2025 तक इस सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। 1 अप्रैल 2024 से इसका लाभ लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत

हाल ही में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का दूसरा चरण शुरू किया गया है। जिसे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के नाम से जाना जा रहा है। जिन महिलाओं ने अभी तक इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया है, वे इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकती हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 वंचित महिलाओं के लिए आवेदन से संबंधित है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 से संबंधित कुछ पात्रता मानदंड हैं, जैसे- इस योजना के लिए केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

आवेदक महिला भारत की मूल निवासी होनी चाहिए। महिला की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। यदि महिला ग्रामीण क्षेत्र की है तो उसके परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपए से अधिक और यदि महिला शहरी क्षेत्र में रहती है तो उसके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह आवश्यक है कि आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना का लाभ पहले से नहीं ले रहा हो।

UP Vidhwa Pension Yojana 2024

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत कितने सिलेंडर रिफिल पर मिलेगी सब्सिडी

उज्जवला गैस कनेक्शन धारकों को 1 साल में 12 गैस सिलेंडर रिफिल करवाने पर प्रत्येक गैस सिलेंडर के लिए 300 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसे 1 अप्रैल 2024 से लागू कर दिया गया है। इस आर्टिकल में हमने आपको प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से संबंधित सब्सिडी की राशि के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। दोस्तों, आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि आप ऐसी ही नई नई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी इस वेबसाईट को समय समय पर विजिट करते रहें।

Leave a Comment