.

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2024 : पाएं 25 लाख रुपए तक का लोन बड़ी ही आसानी से, ऐसे करें आवेदन

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2024

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2024 : मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा युवाओं के उत्थान और विकास के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है- “मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना”। यह एक ऐसी योजना है, जिसमें मध्यप्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार के लिए 25 लाख रुपए तक का लोन दिया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है और उन्हें 1 लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक का लोन दिया जा रहा है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना चलाई जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से ग्रामीण और शहरी युवाओं को स्वरोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना में आवेदन करने के बाद युवाओं को राज्य सरकार की तरफ से 25 लाख रुपए तक का लोन व्यवसाय शुरू करने के लिए दिया जाएगा। तो आइए, आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाते हैं। साथ ही आवेदन करने का तरीका भी हमने आपको इस लेख में बताया है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना क्या है

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से ग्रामीण और शहरी युवाओं को स्वरोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक का लोन सरकार की तरफ से दिया जाएगा। इस योजना में सरकार के द्वारा 3% ब्याज सब्सिडी राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का मुख्य उद्देश्य

मध्यप्रदेश के पढ़े-लिखे युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का मुख्य उद्देश्य है। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से ग्रामीण और शहरी युवाओं को स्वरोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक का लोन सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

UP Free Tablet Smartphone Yojana

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए पात्रता

यदि आप मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास निम्न आवश्यक योग्यताएं होनी चाहिए-

  • मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम और 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति कम से कम 8वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ आवेदक को तभी दिया जाएगा, जब आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 12 लाख रुपए या उससे कम होगी।
  • यदि आवेदन करने वाला व्यक्ति इनकम टैक्स भरता है, तो उसे पिछले 3 वर्ष की आयकर विवरण की जानकारी सरकार को देनी होगी।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति वर्तमान में किसी भी राज्य या केंद्र सरकार की स्वरोजगार योजना का हितग्राही नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने से पहले यह जांच जरूर कर लेवें की आपने पहले किसी भी बैंक से लोन नहीं लिया हुआ हो। अगर ऐसा है तो आपको किसी वित्तीय संस्था से डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।

UP Private Tubewell Connection Yojana 2024

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ

  • इस योजना का लाभ उठाकर मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवा अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकेंगे और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
  • उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत युवाओं को 7 वर्षों तक सरकार की तरफ से 3% ब्याज सब्सिडी दी जाएगी।
  • मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ केवल नए व्यवसाय शुरू करने वाले व्यक्ति को ही दिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने के लिए 1 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक का लोन सरकार के द्वारा दिया जाएगा।
  • सर्विस एरिया में अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक का लोन सरकार की तरफ से मुहैया कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना हेतु आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क करें।
  • बैंक शाखा द्वारा अधिकतम 6 सप्ताह में आवेदन पर निर्णय लिया जाएगा।
  • आवेदन स्वीकार किए जाने की स्थिति में बैंक द्वारा 1 महीने के भीतर लोन की राशि वितरण करके पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए संबंधित जिले के जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र में जाकर संपर्क किया जा सकता है।

PM Vishwakarma Toolkit E Voucher

निष्कर्ष

मध्यप्रदेश के पढ़े-लिखे युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का मुख्य उद्देश्य है। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से ग्रामीण और शहरी युवाओं को स्वरोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक का लोन सरकार की तरफ से दिया जाएगा। इस आर्टिकल में हमने आपको मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।


साथ ही हमने यह भी बताया है कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना क्या है?, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का उद्देश्य क्या है?, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए आवश्यक पात्रताएं कौन-कौन सी है?, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए आवेदन कैसे करें? आदि। दोस्तों, आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि आप ऐसी ही नई नई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी इस वेबसाईट को समय समय पर विजिट करते रहें।

2 thoughts on “Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2024 : पाएं 25 लाख रुपए तक का लोन बड़ी ही आसानी से, ऐसे करें आवेदन”

Leave a Comment