WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Kalyani Pension Yojana : राज्य की सभी विधवा महिलाओं को प्रतिमाह मिलेंगे 600 रुपए, यहां से करें आवेदन

Mukhyamantri Kalyani Pension Yojana
Mukhyamantri Kalyani Pension Yojana

Mukhyamantri Kalyani Pension Yojana : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए जन कल्याणकारी पेंशन योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत विधवा एवं दिव्यांग महिलाओं को पेंशन दी जाएगी सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के जरिए सरकार सभी लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 600 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करी जाएगी यह पैसा आपको पेंशन के रूप में महिलाओं के खातों में जमा किया जाएगा। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही है इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कल्याणकारी पेंशन योजना है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत वृद्ध महिलाओं को पेंशन राशि प्रदान की जा रही है यह राशि सरकार द्वारा लाभार्थियों के बैंक खातों में डीबीटी की प्रक्रिया के माध्यम से हर महीने ट्रांसफर की जाती है इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इस योजना से जुड़ना जरूरी है। इस योजना से जुड़ने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। आगे हम आपको मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे।

Mukhyamantri Kalyani Pension Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री कल्याण पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि मध्य प्रदेश राज्य की वृद्ध महिलाओं को 600 रुपए तक की आर्थिक लाभ दिया जा सके जिससे कि वृद्ध महिलाओं को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके। इस योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई थी।

MNREGA Pashu Shed Yojana 2024

मुख्यमंत्री कल्याणी पेशन योजना के लिए योग्यता

मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको सरकार द्वारा दी गई कुछ योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि इस प्रकार हैं –

  • योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासी महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना में केवल राज्य के विधवा महिलाएं हैं ही आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।
  • आवेदन करने वाली महिलाओं के पास उनके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाली महिलाओं के पास खुद का बैंक खाता होना जरूरी है जो की आधार कार्ड से लिंक हो।
  • इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली एवं बीपीएल कार्ड धारी महिलाएं हैं इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।
  • महिलाओं के पास इस योजना में आवेदन करने हेतु जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना के लिए दस्तावेज

यदि आप भी मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं। तो आपको नीचे दिए गए संपूर्ण दस्तावेजों को पहले से ही तैयार रखना होगा क्योंकि इन दस्तावेजों की जरूरत आवेदन करते समय पड़ती है।

  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक खाते की पासबुक 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • बीपीएल कार्ड
Ayushman Card Online Apply

मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में आवेदन करने के लिए राज्य की महिलाएं सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भी जमा कर सकती हैं। इस योजना में राज्य सरकार द्वारा ऑफलाइन फॉर्म भी स्वीकार किए जाएंगे। इस योजना के ऑफलाइन फॉर्म जमा करने के लिए आपके नजदीकी ग्राम पंचायत एवं जनपद पंचायत कार्यालय में जाना होगा और वहां पर जाने के बाद आपको इस योजना से जुड़े अधिकारियों को यह फॉर्म जमा करना होगा।

शहरी क्षेत्र की महिलाओं को अपने वार्ड कार्यालय एवं नगर पंचायत कार्यालय में जाकर इस योजना का फॉर्म जमा करना होगा । मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना के अंतर्गत फॉर्म जमा करने के लिए आपको इसके संबंधित कार्यालय से आवेदन फार्म प्रदान किया जाएगा। जिसमें मांगी जाने वाली सभी जरूरी जानकारी को आपको भरना होगा और योजना से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ जमा करना होगा एवं इस आवेदन फॉर्म से संबंधित कार्यालय में ही जमा करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×