.

MP Board 5th 8th Result 2024 : एमपी बोर्ड 5वी और 8वीं का रिजल्ट हो गया जारी, यहां देखें अपना रिजल्ट लाइव

MP Board 5th 8th Result

MP Board 5th 8th Result 2024 का इंतेज़ार कर रहे सभी परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर है। MP Board ने 5वीं और 8वीं का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। 12:30 बजे से परीक्षार्थी अपना रिजल्ट rskmp.in पर जा कर देख सकते हैं। बता दें कि Mp Board 5th, 8th Result 2024 की घोषणा आज दिनांक 23 अप्रैल 2024 को ठीक 11:30 बजे की गई है और अब सभी परीक्षार्थी अपने रोल नंबर के माध्यम से अपना स्कोरकार्ड देख कर उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी बोर्ड 5वीं और 8वीं के नतीजे देखने के लिए आपको इस लेख में डायरेक्ट लिंक मिल जाएगा जिससे आधिकारिक वेबसाइट में डायरेक्ट विजिट करके आप अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। अगर आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किस प्रकार एमपी बोर्ड पांचवी और आठवीं का रिजल्ट देखना है इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस आर्टिकल में अंत तक बन रहे यह हम आपको पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

मध्यप्रदेश बोर्ड 5वीं और 8वीं के नतीजे हुए जारी

मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 23 अप्रैल 2024 को एमपी बोर्ड 5वी और 8वीं के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। जिसे 12:30 बजे से देखा जा सकता है बता दे कि इस बार करीब 24 लाख बच्चे पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं जिन्हें rskmp.in पर अपना स्कोर कार्ड देखने को मिल जाएगा। बता दें कि स्टूडेंट QR कोड के माध्यम से भी अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

MP Board 5th, 8th Class Result 2024 Update

MP Board 5th, 8th Class Result 2024 को आधिकारिक वेबसाइट rskmp.in पर जारी किया गया हैं। इस बार पांचवी के करीब 12 लाख से अधिक और आठवीं के 11 लाख से अधिक बच्चों का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है। इस लेख में दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से स्टूडेंट अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश में पांचवी और आठवीं बोर्ड पैटर्न परीक्षाओं के नतीजे सुबह 11:30 पर राज्य शिक्षा केंद्र सभागार से जारी कर दिए गए हैं। रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइट स्टूडेंट के लिए 12:30 बजे से एक्टिव कर दी जाएगी, इसके बाद रोल नंबर या समग्र आईडी के माध्यम से विद्यार्थी परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

हम आपको बताना चाहेंगे कि इस बार सरकारी स्कूलों का रिजल्ट प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले काफी अच्छा रहा है। इस बार सरकारी स्कूलों में पांचवी कक्षा के 91.53 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए हैं जबकि प्राइवेट में पास होने वाले स्टूडेंट का प्रतिशत 90.18% रहा है। इसके अलावा आठवीं कक्षा में प्राइवेट स्कूलों का रिजल्ट सरकारी स्कूलों से बेहतर है, जहां प्राइवेट स्कूलों के 90.60 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं वही सरकारी स्कूलों के 82.22% बच्चों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।

एमपी बोर्ड पांचवी और आठवीं का रिजल्ट देखने के लिए क्या चाहिए?

मध्य प्रदेश बोर्ड पांचवी और आठवीं की परीक्षा परिणाम की जांच करने के लिए स्टूडेंट्स को कुछ क्रेडेंशियल की आवश्यकता होगी जो निम्न है –

  • रोल नंबर
  • समग्र आईडी

MP Board 5th 8th Result 2024 कहां से देखें?

MP Board 5th 8th Result 2024 देखने के लिए स्टूडेंट्स निम्न में से किसी भी साइट पर विजिट कर सकते हैं –

rskmp.in पर MP Board 5th 8th Result 2024 कैसे चेक करें?

यदि आप एमपी बोर्ड पांचवी और आठवीं परीक्षा परिणाम rskmp.in पर देखना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करे –

  • सबसे पहले आप एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rskmp.in पर विजिट कर लीजिए जिसका डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है।
  • अधिकारीक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुलकर आएगा जिसमें नेविगेट करके “एमपी बोर्ड पांचवी, आठवीं रिजल्ट लिंक” पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया वेब पेज ओपन होगा जिसमें आवश्यक क्रेडेंशियल जैसे कि रोल नंबर या समग्र आईडी दर्ज करके सबमिट करनी होगी।
  • इतना करते ही डिवाइस स्क्रीन पर आपका स्कोर कार्ड ओपन हो जाएगा जिसमें आप सारे सब्जेक्ट्स के स्कोर देख सकते हैं और साथ ही इस रिजल्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

20 thoughts on “MP Board 5th 8th Result 2024 : एमपी बोर्ड 5वी और 8वीं का रिजल्ट हो गया जारी, यहां देखें अपना रिजल्ट लाइव”

Leave a Comment