WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MP Board 10th 12th Supplementary Admit Card : एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा का एडमिट कार्ड हुआ जारी, ऐसे करे डाउनलोड

MP Board 10th 12th Supplementary Admit Card

MP Board 10th 12th Supplementary Admit Card : एमपी बोर्ड की पूरक परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि जिन परीक्षार्थियों ने MP Board Supplementary Exam के लिए आवेदन किया है, वे अब एमपी बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। मध्य प्रदेश बोर्ड शासन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 1 जून 2024 को सभी आवेदकों के एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं सप्लीमेंट्री प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं जिसे सभी विद्यार्थी आसानी से रोल नंबर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

एमपी बोर्ड की पूरक परीक्षा जून माह में ही संपन्न कराई जाएगी जिसमे शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों को MP Supplementary Admit Card की आवश्यकता होगी। इसके बिना परीक्षार्थी परीक्षा में बैठ नहीं पाएंगे इसलिए इस लेख में हम आपको MP Board 10th 12th Supplementary Admit Card Download कैसे करे और ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक प्रदान करने वाले है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

MP Board 10th, 12th Supplementary Admit Card 2024 Out

Mp बोर्ड 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षा जल्द ही शुरू होने वाली है और जिन परीक्षार्थियों को एक बार फिर से इस परीक्षा में शामिल होकर अपना साल बचाने का अवसर प्राप्त हो रहा है, उन्हें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए सप्लीमेंट्री प्रवेश पत्र की आवश्यता होगी। बता दें कि पिछले कई दिनों से परीक्षार्थी एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री प्रवेश पत्र डायरेक्ट लिंक के एक्टिव होने का इंतजार कर रहे हैं।

कुछ दिनों से इंटरनेट पर यह खबर भी आ रही थी जून के पहले सफ्ताह में परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे जिसके बाद परीक्षार्थियों को बेसब्री से MP Board 10th 12th Supplementary Admit Card के जारी होने का इंतजार था। ऐसे में हम आप सभी छात्रों को बता देना चाहेंगे कि एमपी बोर्ड ने छात्रों के इस इंतेज़ार को खत्म करते हुए 1 जून 2024 को एमपी बोर्ड पूरक परीक्षा प्रवेश पत्र जारी कर दिया है जिसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

MP Board 10th 12th Supplementary Admit Card Important Date

जो परीक्षार्थी एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षा में सफल नहीं हो पाए, उन्हें बोर्ड प्रशासन द्वारा एक बार फिर से पूरक परीक्षा में उत्तीर्ण होने का अवसर दिया जा रहा है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 1 मई से 30 मई 2024 तक छात्रों से आवेदन मांगे गए थे जिसके बाद 1 जून 2024 को परीक्षार्थियों के सप्लीमेंट्री एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है।

इस वर्ष एमपी बोर्ड की पूरक परीक्षा 8 जून से 20 जून 2024 के बीच आयोजित की जानी है जिसमें शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों को एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री एडमिट कार्ड की जरूरत होगी। जिन छात्रों के पास एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री एडमिट कार्ड नहीं होगा, उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अतः छात्रों को जल्द से जल्द MP Board Supplementary Admit Card डाउनलोड करने की आवश्यकता है।

युवाओं के लिए प्रतिमाह ₹8000 कमाने का सुनहरा अवसर, आवेदन शुरू

एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं सप्लीमेंट्री प्रवेश पत्र डाउनलोड कैसे करे (Download MP Board Supplementary Admit Card)

अधिकांश परीक्षार्थियों को ज्ञात नहीं है कि MP Board Supplementary Admit Card डाउनलोड कैसे करे? ऐसे में नीचे दिए गए स्टेप्स आपके लिए एमपी पूरक परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में सहायक होगी। अपना Supplementary Admit Card Download करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करें –

  • सबसे पहले आप MPBSE MPONLINE के ऑफिशियल पोर्टल पर चले जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिए गए “Counter Based” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको “Print Supplementary Admit Card 2024” का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
  • अब आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे, इस पेज में अपना रोल नंबर दर्ज करें।
  • रोल नंबर डालने के बाद नीचे दिए गए “Generate Admit Card” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर MP Board Supplementary Admit Card 2024 जनरेट होकर आ जाएगा।
  • अब यहां दिए गए “प्रिंट” के विकल्प पर क्लिक करें और “Save” के विकल्प का चयन करके अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon