WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LIC Jeevan Pragati Plan : केवल 200 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 28 लाख रूपये, यहाँ देखें पूरी जानकारी

LIC Jeevan Pragati Plan

LIC Jeevan Pragati Plan : अगर आप एक ऐसे एलआईसी प्लान की तलाश में हैं जहां कम निवेश करके मोटा फंड जुटाया जा सके तो हम आपको एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में निवेश करने की सलाह देंगे। क्योंकि यह प्लान स्कीम में 12 वर्ष के बच्चे से लेकर 45 वर्ष तक के व्यक्ति के लिए उपलब्ध है। जिसमें पॉलिसी होल्डर हर रोज 200 रुपये के हिसाब से इस स्कीम में निवेश करके मैच्योरिटी पर लगभग 28 लाख रुपये की एकमुश्त राशि प्राप्त कर सकता है। इस प्लान में आपके पैसे सुरक्षित रहेंगे क्योंकि इस प्लान में आपको जीवन बीमा कवरेज के साथ निवेश वृद्धि का लाभ भी मिलता है।

इस पोस्ट में आपको विस्तार से एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में निवेश करने के तरीके और फायदे के बारे में जानने को मिलेगा। अगर आप LIC Jeevan Pragati Plan में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण होगा कि इस प्लान में कौन निवेश कर सकता है, इसकी मैच्योरिटी डेट क्या है, इसमें फंड कैसे इकट्ठा होता है, रिस्क कवर क्या है और कवरेज कैसे बढ़ता है। इसलिए इसकी पूरी जानकारी के लिए आप पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

LIC Jeevan Pragati Plan 2024 क्या है?

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का खास प्लान है जो कि पॉलिसी होल्डर को ₹200 प्रतिदिन निवेश के हिसाब से मैच्योरिटी पर 28 लाख रुपए तक का फंड रिटर्न करता है। यदि आप छोटी-छोटी बचत के जरिए एक मोटा फंड जुटाने का प्रयास कर रहे हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप एलआईसी जीवन प्रगति प्लेन का विकल्प चुनें।

यह प्लान बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए उपलब्ध है, जिसमें आप हर रोज ₹200 निवेश करके 28 लाख रुपए तक का फंड प्राप्त कर सकते हैं। मैच्योरिटी पर आपको इस प्लान के अंतर्गत अच्छा खासा फंड प्राप्त हो सकता है इसलिए अगर आप पॉलिसी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प है।

LIC Jeevan Pragati Plan की आयु सीमा

निवेशकों के लिए एलआईसी जीवन प्रगति प्लान बहुत ही अच्छा निवेश विकल्प है क्योंकि इसमें शानदार फायदे मिलते हैं जिसमें निवेश करने वालों को रिस्क कवर भी प्राप्त होता है। बताते चलें कि इस प्लान के अंतर्गत 12 वर्ष से अधिकतम 45 साल की उम्र तक निवेश कर सकते हैं, यानि इस प्लान की न्यूनतम आयु सीमा 12 वर्ष से अधिकतम 45 वर्ष की है।

संबल कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया जानें लाभ, पात्रता (पूरी जानकारी)

LIC Jeevan Pragati Plan में कैसे होगा फंड इकट्ठा?

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा उपलब्ध कराई जा रही जीवन प्रगति प्लान में पॉलिसी धारक को निवेश करने पर बेहतरीन रिटर्न प्राप्त होता है और लाइफ टाइम की सुरक्षा मिलती है। अगर बात करें कि इसमें 28 लाख का फंड कैसे इकट्ठा होता है, तो पॉलिसी धारक इस स्कीम के तहत हर रोज ₹200 के हिसाब से निवेश करता है।

इस हिसाब से महीने के ₹6000 स्कीम में इन्वेस्ट होते हैं और इस लिहाज से सालाना ₹72000 का निवेश किया जाता है। अगर आप 20 साल तक की अवधि के लिए इस प्लान को खरीदने हैं तो आपको तकरीबन 14 लाख 40,000 रुपए का निवेश करना होगा जिस पर प्लान के तहत मिलने वाले सभी फायदे को जोड़कर आपको कुल 28 लाख रुपए का फंड प्राप्त होगा।

डेरी फार्म खोलने के लिए सरकार दे रही 12 लाख रूपए का लोन, ऐसे करे आवेदन

एलआईसी के जीवन प्रगति प्लान में बढ़ेगा रिस्क कवर

आपको जानना चाहिए कि एलआईसी के जीवन प्रगति प्लान में हर 5 साल में रिस्क कवर बढ़ता है। इसका तात्पर्य यह है कि आपको मिलने वाला अमाउंट यहां 5 साल में बढ़ जाएगा। वहीं अगर मृत्यु लाभ की बात करें तो पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद इंश्योरेंस की रकम, सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल बोनस को जोड़कर पॉलिसी धारक के नॉमिनी को दी जाएगी।

एलआईसी के जीवन प्रगति प्लान में कैसे बढ़ता है कवरेज?

जो तथ्य आपको जानने की जरूरत है वह यह की इस प्लान की मैच्योरिटी अधिकतम 20 साल की है। हालांकि आप न्यूनतम 12 साल से अधिकतम 20 साल तक के लिए यह पॉलिसी ले सकते हैं। यह पॉलिसी 12 साल से 45 साल की उम्र तक के लोग खरीद सकते हैं और इसका प्रीमियम तिमाही, छमाही और सालाना के आधार पर जमा कर सकते हैं। बता दें कि पॉलिसी का मिनिमम सम एश्योर्ड 1.5 लाख रुपए का है और इसकी अधिकतम कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसे आप इस उदाहरण से समझ सकते है –

मान लीजिए की अपने ₹2,00,000 कि यह पॉलिसी खरीदी है तो इसमें डेथ बेनिफिट पहले 5 साल के लिए सामान्य रहेगा, इसके बाद 6 साल से 10 साल के लिए कवरेज 2.5 लाख रुपये हो जाएगा, वहीं 10 से 15 साल में कवरेज बढ़कर 3 लाख रुपए हो जाएगा। इस तरह हर 5 साल में पॉलिसी धारक का कवरेज बढ़ता जाएगा।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया महिलाओं को दे रही 25 लाख तक लोन, जानिए कैसे करना है अप्लाई

कैसे खरीदें LIC Jeevan Pragati Plan?

जीवन प्रगति प्लान खरीदने के लिए आपको अपने नजदीकी एलआईसी कार्यालय में जाकर एजेंट से संपर्क करना होगा। इसके बाद एजेंट को बताना होगा कि आप एलआईसी जीवन प्रगति प्लान खरीदने के इच्छुक हैं। इसके बाद आपको जीवन प्रगति प्लेन से संबंधित सारी जानकारी प्रदान की जाएगी और आपको 12 से अधिकतम 20 साल तक का कोई प्लान खरीदने के लिए कहा जाएगा। आप अपनी सुविधा अनुसार मैच्योरिटी की अवधि सेलेक्ट करके प्लान खरीद सकते हैं जिसका प्रीमियम भुगतान तिमाही, छमाही या  सालाना किया जा सकता है।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon