.

Haryana Board 10th Result 2024 Out : हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट हो गया जारी, जल्दी देखे यहां से अपना रिजल्ट

Haryana Board 10th Result

Haryana Board 10th Result आज दिनांक 12 मई 2024 को दोपहर 12 बजे जारी कर दिया गया है और Haryana Board की आधिकारिक वेबसाइट भी स्टूडेंट के लिए एक्टिव कर दी गई है। जो स्टूडेंट्स इस वर्ष हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपने रोल नंबर के माध्यम से अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर देख सकते हैं। बता दें कि इस बार 2 लाख से ज्यादा छात्रों ने हरियाणा बोर्ड कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा दी थी जिनके परीक्षा परिणाम आज जारी कर दिए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस वर्ष हरियाणा बोर्ड 10वीं पास परसेंटेज 95.22% दर्ज किया गया है। इस आर्टिकल में हम आपको Haryana Board 10th Result चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक भी प्रदान करने वाले हैं जिससे आप आसानी से अपना स्कोरकार्ड देख और डाउनलोड कर सकते हैं। इसी के साथ हम ये भी बताने वाले हैं कि Haryana Board Result 2024 देखने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया क्या है, उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रहेगी।

bseh org in 2024 Result 10th Class

हरियाणा बोर्ड कक्षा 10वीं के रिजल्ट की घोषणा हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जारी कर दी गई है। इस बार 2 लाख से ज्यादा छात्रों के नतीजे जारी हुए हैं। जिन छात्रों ने इस साल हरियाणा बोर्ड ने कक्षा 10वीं की परीक्षा दी है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए कैंडिडेट को अपने रोल नंबर की आवश्यकता होगी।

BSEB Haryana Board 10th Result 2024 Out

रिपोर्ट के मुताबिक आज 12 मई 2024 को दोपहर 2 बजे BSEB Haryana Board 10th Result का ऐलान किया गया। वहीं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट भी स्टूडेंट्स के लिए एक्टिव हो चुकी है। किन्तु वेबसाइट ओपन ना होने की स्थिति में SMS सुविधा के माध्यम से भी स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बता दें कि बोर्ड ने 30 अप्रैल को कक्षा 12वीं के नतीजे की घोषणा भी की थी जिसके बाद आज जाकर 10 वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए हैं।

HBSE 10th Exam Update

इस वर्ष हरियाणा बोर्ड ने 10वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन 27 फरवरी से 2 अप्रैल, 2024 के बीच करवाया था और हरियाणा बोर्ड 10 वीं परीक्षा 2024 में सम्मिलित सभी परीक्षार्थियों को काफी समय से रिजल्ट का इंतेज़ार था जो आज पूरा हो चुका है।

हरियाणा बोर्ड 10वीं पास परसेंटेज 2024

हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षा में सम्मिलित विद्यार्थियों को हम बता देना चाहेंगे कि इस वर्ष कुल 2,86,714 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे जिसमे से 2,73,015 छात्र- छात्राओं ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। इस वर्ष हरियाणा बोर्ड 10वीं का पास परसेंटेज 95.22 रहा है।

Haryana Board 10th Topper List 2024 Big News

इस बार बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, हरियाणा ने सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड की तर्ज पर बड़ा फैसला लेते हुए यह घोषणा की है कि इस बार बोर्ड द्वारा 10 वीं टॉपर लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।

हरियाणा बोर्ड रिजल्ट चेक कैसे करें? (How To Check HBSE Result 2024)

हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से हरियाणा बोर्ड रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए नीचे दिए गए Step To Step प्रोसेस का पालन करें –

  • सर्वप्रथम आप हरियाणा बोर्ड ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें जिसका डायरेक्ट लिंक bseh.org.in है।
  • आधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद दिए गए 10th Result Link पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आप नए वेब पेज पर पहुंच जाएंगे, इसमें अपना रोल नंबर दर्ज करके एग्जाम टाइप सेलेक्ट करें।
  • चयन करने के बाद जन्म तिथि भरें और स्क्रीन पर दिए गए Captcha Code को एंटर करके Submit करें।
  • सबमिट पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रस्तुत हो जाएगा जिसमें दिए गए व्यक्तिगत विवरण, परीक्षा विवरण और प्राप्तांक की जांच करके आप अपना मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

One Student One Laptop Yojana 2024: सभी विद्यार्धियों को मिलेगा लैपटॉप

HBSE Result 2024 Check By SMS

आधिकारिक वेबसाइट ना खुलने की स्थिति में आप हरियाणा बोर्ड की एसएमएस सुविधा से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं –

  • पहले अपने मोबाइल फोन पर SMS App ओपन कर लें।
  • अब मैसेज बॉक्स में टाइप करें – RESULTHB10 Roll Number
  • (उदाहरण -RESULTHB10 123456)
  • अब सी SMS को 56263 नंबर पर सेंड कर दें।
  • आपको एक मैसेज आएगा जिसमें आपको प्राप्तांक और पास/फैल की स्थिति देखने को मिल जाएगी।

Leave a Comment