WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board 10th Result 2024 : बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं (मैट्रिक) रिजल्ट जरी, यहाँ देखे अपना रिजल्ट

Bihar Board 10th Result 2024

Bihar Board 10th Result 2024 : फरवरी 2024 में बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की थीं। इन परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी से 23 फरवरी 2024 तक किया गया था। इन परीक्षाओं में भाग लेने वाले विद्यार्थी अब अपने परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। बिहार बोर्ड अब इन परीक्षाओं में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करेगा। परिणामों की घोषणा अब वेबसाइट पर की जाएगी।

Bihar Board 10th Result 2024

शिक्षा बोर्डबिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB)
राज्य बिहार
परीक्षा का नाम10वीं कक्षा (मैट्रिक) वार्षिक परीक्षा
परीक्षा की तिथियाँ15-23 फरवरी 2024
शैक्षणिक वर्ष2023-24
परिणाम तिथि31 मार्च 2024
परिणाम जांच का मोडऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट रविवार 31 मार्च 2024 को दोपहर 1.30 बजे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी कर दिया गया है। BSEB ने बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2024 की तारीख और समय को अपने ट्विटर हैंडल पर बताया है। बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

Bihar Board 10th Result 2024

10वीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थी परिणाम घोषित होने के बाद वेबसाइट पर परिणाम लिंक प्राप्त कर सकते हैं। वे अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके 10वीं बिहार बोर्ड का परिणाम देख सकते हैं। विद्यार्थियों को सुझाव दिया जाता है कि वे अपने एडमिट कार्ड को सुरक्षित रखें क्योंकि यह परिणाम देखते समय आवश्यक होगा। परीक्षा परिणामों की घोषणा करने के लिए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करता है। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष IAS आनंद किशोर और अन्य बीएसईबी अधिकारी इसमें उपस्थित हैं। बिहार के शिक्षा मंत्री कभी-कभी अतिथि भी होते हैं।

Bihar Board 10th Result 2024 Details

BSEB 10th Result 2024 को एक मार्कशीट के रूप में जारी किया जाएगा जिसमें निम्नलिखित जानकारी शामिल होगी –

  • छात्र का नाम
  • पिता का नाम
  • स्कूल के नाम
  • रोल कोड
  • रोल नंबर
  • विषयवार अंक प्राप्त किये गये
  • कुल मिलाकर मार्क्स
  • परिणाम स्थिति

Bihar Board 10th Result Check Online

बिहार बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। छात्र-छात्रा स्वयं बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कक्षा 10वीं का रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाना होगा।

  • सबसे पहले छात्र छात्रा को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको BSEB 10th Result 2024 का लिंक मिलेगा, आपको इसी लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना रिजल्ट चेक करने के लिए अपना रोल नंबर डालना होगा, फिर रिजल्ट देखने के लिए View पर क्लिक करें।

Bihar Board 10th Result Check Online

  • इसके बाद आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
  • आप अब अपने परिणाम को डाउनलोड करके और प्रिंट करके भविष्य में इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट : डाउनलोड किए गए अपने परिणाम का एक प्रिंट अवश्य निकालें। क्योंकि यही प्रिंट काम करेगा जब तक मार्कशीट नहीं मिलेगी।

Bihar Board 10th Result Check through SMS

यदि आप अपने 10वीं कक्षा के परिणाम को अपने मोबाइल फोन में एसएमएस के माध्यम से जांचना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • मोबाइल फोन पर जाएँ और एसएमएस एप्लिकेशन खोलें।
  • एसएमएस लिखने के लिए, टाइप करें: “BIHAR 10” और फिर अपना रोल नंबर जिसे आप जांचना चाहते हैं। यहां ध्यान दें कि “BIHAR 10” में एक स्पेस होनी चाहिए, और फिर आपका रोल नंबर आने चाहिए। इसे उदाहरण के लिए अगर आपका रोल नंबर “123456” है, तो एसएमएस इस प्रकार दिखेगा: “BIHAR 10 123456”
  • जब आप अपना संदेश लिख लें, तो 56263 पर इसे भेजें। यह एक आधिकारिक नंबर है जिस पर बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम जांचने के लिए संदेश भेजा जा सकता है।
  • आपको तुरंत उत्तर मिल जाएगा जिसमें आपके मैट्रिक 10वीं के परिणाम होंगे। यह उत्तर एसएमएस के रूप में आपके फोन पर प्राप्त होगा।

Bihar Board 10th Result 2024 link

हमने उम्मीदवारों को Bihar Board 10th result 2024 को आसानी से देखने के लिए सीधे लिंक का उल्लेख किया है। इन लिंक्स पर क्लिक करके आप आधिकारिक वेबसाइट के Home page पर पहुंच जाएंगे। इसलिए, यह सर्वोत्तम विकल्प है अगर वे अपना समय बचाना चाहते हैं।

Link 1biharboardonline.com
Link 2secondary.biharboardonline.com
Link 3results.biharboardonline.com

बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा

16.94 लाख विद्यार्थियों ने 2024 की मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में भाग लिया है। इस नतीजों के आधार पर उन्हें 11वीं में प्रवेश मिलेगा। आप बिहार बोर्ड स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि आंकड़े कम हैं। बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं अगर किसी विषय में फेल हो गए हैं।

Conclusion

इस लेख में हमने बिहार बोर्ड 10वीं परिणाम 2024 के बारे में जानकारी दी है और यह बताया है कि परिणाम 31 मार्च 2024 को जारी किया जाएगा। इस परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी अब अपने परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस लेख से स्पष्ट होता है कि परीक्षा परिणामों की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर होगी और विद्यार्थी अपने परिणाम वहां देख सकेंगे।

समापन में, हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा और आप अपने परिणामों की जानकारी प्राप्त करने में सफल होंगे। यदि आपके पास किसी भी प्रकार की पूछताछ है तो कृपया हमें जानकारी देने के लिए नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करें। धन्यवाद।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

×