.

ABC ID Card: क्या है एबीसी कार्ड, अब छात्रों के लिए नया आईडी कार्ड बनाना हुआ जरुरी, देखे पूरी जानकारी

ABC ID Card 2024

ABC ID Card 2024 : भारत सरकार ने शिक्षा क्षेत्र में प्रोत्साहन और नए विचारों और तकनीकों के लिए शिक्षा नीति की शुरुआत की है। इस नीति के अंतर्गत, एकेडमी बैंक ऑफ क्रेडिट की शुरुआत की गई है, जिसे ABC ID कार्ड कहा जाता है। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने ABC ID कार्ड का अनिवार्य बनाया है। यह कार्ड हर छात्र को उनकी शिक्षा के दौरान क्रेडिट प्रदान करता है। यह एक ऑनलाइन डेटा संग्रहण प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें किसी भी संस्थान में किए गए अध्ययन, प्रदर्शन और विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त क्रेडिट का विवरण दर्ज होता है। छात्र इसका उपयोग पढ़ाई के दौरान विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं। इस प्रकार, ABC ID कार्ड न केवल एक विद्यार्थी की शिक्षा में विश्वास और सुविधा जोड़ता है, बल्कि शिक्षा प्रणाली में भी वैशिष्ट्य लाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप भी एक छात्र हैं और अपना ABC ID Card बनवाना चाहते हैं, तो आपको किसी जगह जाना नहीं होगा। ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। इसलिए, आप ABC ID Card के बारे में पूरी जानकारी जान सकते हैं और इसे बनवाने के लिए घर से ही आवेदन कर सकते हैं।

ABC ID Card 2024 Overview

कार्ड का नाम  ABC ID Card
संबंधित मंत्रालय  केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार
लाभार्थीदेश के विद्यार्थी  
उद्देश्यसंस्थाओं द्वारा विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के लिए पुरस्कार
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट   https://www.abc.gov.in/

ABC ID Card 2024

एबीसी आईडी कार्ड, जिसका पूरा नाम Academic Bank of Credits है, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है। इस कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट पहचान संख्या होती है, जिसके माध्यम से शिक्षण संस्थान छात्र के शैक्षणिक क्रेडिट डेटा तक पहुंच सकते हैं। इसके जरिए, छात्र क्रेडिट कार्ड में सभी संस्थाओं की पढ़ाई और प्रदर्शन की विवरणिका, साथ ही विद्यार्थियों द्वारा दी गई क्रेडिट कार्ड की विवरण भी दर्शाई जाती है। इसके फायदे में से एक यह है कि छात्र इस कार्ड के माध्यम से किसी भी शिक्षण संस्थान में मल्टीपल प्रवेश या बाहर निकल सकते हैं, उन्हें अलग-अलग दस्तावेज नहीं दिखाने की आवश्यकता होती है।

Aadhar Card Loan 2024

एबीसी आईडी कार्ड का मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्रों को उच्च शैक्षणिक कार्यक्रमों तक आसानी से और स्वतंत्र रूप से पहुंच प्रदान किया जाए। इस कार्ड को बनवाने के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा। इसके माध्यम से, वे अपने घर से ही आसानी से एबीसी आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ABC ID Card Benefits

  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, ABC ID Card छात्रों को कई लाभ प्रदान करता है।
  • यह कार्ड छात्रों को अपनी पसंद के अनुसार पढ़ाई करने की स्वतंत्रता देता है।
  • परीक्षा और एडमिशन फॉर्म भरना इस कार्ड से आसान होता है।
  • संस्थाएं इस कार्ड को छात्रों को सराहना और प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग में लेती हैं।
  • यह कार्ड छात्रों को अधिकाधिक प्रवेश और निकास की सुविधा भी प्रदान करता है।
  • इसके प्रयोग से पढ़ाई के बाद भी छात्रों को दूसरी या अधिक उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता मिलती है।
  • विद्यार्थी क्रेडिट को सात वर्ष तक प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन 7 वर्ष पूरे होने पर उन्हें कोई लाभ नहीं मिलता है।
  • ABC ID Card क्रेडिट को सरलता से विभिन्न स्थानों पर भेजा जा सकता है और यह क्रेडिट एकम्यूलेशन, वेरीफिकेशन, ट्रांसफर और रिडप्शन करता है।

ABC ID Card कौन बनवा सकता है?

सभी छात्र जो व्यावसायिक डिग्री, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिप्लोमा या प्रमाण पत्र कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले पंजीकृत उच्च शिक्षा संस्थानों से कौशल पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक हैं, वे अब आसानी से एबीसी आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जो उन्हें आसानी से इस सुविधा का लाभ उठाने में मदद करेगा।

PMEGP Loan Aadhar Card

ABC ID Card Participating Institutions

एबीसी क्रेडिट प्रणाली में भारत में लगभग 1855 संस्थाएं शामिल हैं। इसमें एआईसीटीई के तहत कार्यरत संस्थान, स्वायत्त संस्थान, केंद्रीय उच्चतर माध्यमिक संस्थान, डीम्ड, निजी, राज्य और केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं।

ABC ID – State wise

StateNumber of institutions onboard
Andhra Pradesh155
Assam39
Arunachal Pradesh11
Chandigarh5
Bihar34
Daman and DiuNA
Delhi51
Dadra and Nagar HaveliNA
Goa4
Gujarat121
Himachal Pradesh28
Haryana69
Jammu and Kashmir20
Kerala47
Karnataka129
LakshadweepNA
Meghalaya9
Maharashtra226
Andaman and NicobarNA
Manipur13
Madhya Pradesh128
Mizoram2
Nagaland8
Odisha76
Punjab42
Puducherry8
Rajasthan106
Sikkim9
Tamil Nadu151
Tripura5
Uttar Pradesh116
West Bengal71
Chhattisgarh50
Jharkhand37
Uttarakhand43
Telangana38
Ladakh2

नोट छात्र कृपया ध्यान दें कि एबीसी क्रेडिट स्वीकार करने वाले संस्थानों की संख्या बढ़ रही है, उपरोक्त तालिका में मार्च 2024 की संख्या दिखाई गई है।

ABC ID Card Online Apply

यदि आप भी ABC ID Card बनाना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप अपने मोबाइल या लैपटॉप का उपयोग करके घर बैठे आसानी से अपने ABC ID Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आपको ABC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ आपको आवश्यक जानकारी और सेवाओं के बारे में सभी जानकारी प्राप्त होगी।
  • उसके बाद, वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद, ‘My Account’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • यह आपसे आपके क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करने का कहेगा।
  • लॉग इन करने के बाद, ‘Students’ सेक्शन को चुनें। यहाँ पर आपको छात्रों के लिए उपलब्ध की जाने वाली विभिन्न सेवाओं के बारे में जानकारी मिलेगी।
  • अगर आपने पहले से ही एक डिजिटल लॉकर अकाउंट बना लिया है, तो आप सीधे लॉग इन कर सकते हैं, लेकिन अगर नहीं है तो आपको ‘Sing Up’ पर क्लिक करके एक अकाउंट बनाना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद, ‘खोज’ ऑप्शन पर क्लिक करें और ‘ABC ID Card’ खोजें। आवश्यक जानकारी भरें, जैसे कि आपके संस्थान का प्रकार और नाम, जहां आप पढ़ाई कर रहे हैं।
  • अब ‘Get Documents’ पर क्लिक करें और ‘Generate ABC ID’ पर क्लिक करें।
  • आपका ABC ID Card तैयार हो जाएगा। अब ‘डाउनलोड’ पर क्लिक करें और अपना एबीसी कार्ड डाउनलोड करें।

One Student One Laptop Yojana 2024

Conclusion

इस लेख का समापन करते समय, हम देखते हैं कि ABC ID कार्ड भारतीय शिक्षा नीति में एक महत्वपूर्ण कदम है जो छात्रों को अधिक स्वतंत्रता और सुविधा प्रदान करता है। यह कार्ड छात्रों को उनके शैक्षणिक क्रेडिट का विवरण उपलब्ध कराता है और उन्हें अलग-अलग संस्थाओं में प्रवेश और निकास की सुविधा प्रदान करता है। इसके माध्यम से, छात्रों को पढ़ाई के दौरान विभिन्न तरीकों से सहायता मिलती है और उन्हें एक नया और उन्नत शिक्षा प्रणाली का अनुभव होता है। ABC ID कार्ड के लाभ और उसकी सरल प्रक्रिया के कारण, यह एक महत्वपूर्ण और आवश्यक उपाय है जो छात्रों को उच्च शिक्षा के प्रति उत्साहित करता है।

लेख के अंत में, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा लेख बहुत पसंद आया होगा, इसलिए कृपया इसे लाईक, शेयर और कमेंट करें।

FAQs

एबीसी आईडी कार्ड कब तक वैलिड रहेगा?
ABC ID कार्ड 7 वर्ष तक वैलिड रहता है। इसके बाद इसका कोई फायदा नहीं होता।

छात्रों के लिए एबीसी कार्ड क्या है?
एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (ABC) का महत्व है क्योंकि यह छात्रों को प्रमाण पत्र या डिप्लोमा के साथ अब तक प्राप्त क्रेडिट को बदलने में सक्षम बनाता है, अगर वे योग्य हैं, किसी भी वर्ष स्कूल छोड़ने के लिए। वे क्रेडिट भुना सकते हैं और भविष्य में उसी या किसी अन्य संस्थान में फिर से पढ़ाई कर सकते हैं।

ABC ID Card का आधिकारिक वेबसाइट क्या है?
https://www.abc.gov.in/ है, जहां ABC ID कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment