Maiya Samman Yojana 2nd Kist : दूसरी किस्त के 1000 रूपये आ गए खाते में, जल्दी चेक करे स्टेटस

Maiya Samman Yojana 2nd Kist

Maiya Samman Yojana 2nd Kist : झारखंड राज्य की ऐसी महिलाएं जिन्होंने मइयां सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म भर दिया है उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जैसा कि आप सभी को पता होगा कि झारखंड सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए मइयां सम्मान योजना को शुरू किया गया है। जिसके तहत हर महीने ₹1000 की धनराशि लाभार्थी महिलाओं के खाते में जमा की जाएगी। इसकी पहली किस्त 18 अगस्त 2024 को जारी कर दी गई है और अब सभी महिलाओं को दूसरी किस्त का इंतजार है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपने भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है तो अब आपको मइयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि झारखंड सरकार द्वारा दूसरी किस्त भी जारी कर दी गई है। अगर आपको अभी तक दूसरी किस्त नहीं मिली है तो आगे इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मैया सम्मान योजना की दूसरी किस्त के बारे में पूरी जानकारी देंगे कृपया इस आर्टिकल में अंत तक बन रहे।

Maiya Samman Yojana 2024

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से मईया सम्मान योजना संचालित की गई है। सरकार इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को हर महीने ₹1000 यानी सालाना ₹12000 की आर्थिक राशि का भुगतान करेगी। जिन महिलाओं ने आवेदन फॉर्म जमा किया है, उन महिलाओं के बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा ₹1000 की पहली किस्त का सफल भुगतान किया जा चुका है। और दूसरी किस्त भी जारी कर दी गयी है जो सभी लाभार्थी महिलाओं को जल्द प्राप्त हो जाएगी।

मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य की करीब 46 लाख महिलाओं ने आवेदन फॉर्म जमा किया है। इन महिलाओं में से सरकार ने 45 लाख महिलाओं के आवेदन फॉर्म को स्वीकार कर लिया है और इन महिलाओं के खाते में पहली किस्त का सफल भुगतान भी किया जा चुका है।

सरकार महिलाओं को देगी ₹1000 हर महीने, यहां देखें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

Maiya Samman Yojana 2nd Kist : दूसरी किस्त हो गई जारी

झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही मईया सम्मान योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं ने आवेदन फॉर्म जमा कर दिया था, उन सभी महिलाओं को पहली किस्त की राशि अगस्त माह में ही प्राप्त हो चुकी है। इसके बाद सभी महिलाओं को दूसरी किस्त का इंतजार है। अगर आप भी दूसरी किस्त का इंतजार कर रही है तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है झारखंड सरकार द्वारा 15 सितंबर 2024 को सभी लाभार्थी महिलाओं के खाते में ₹1000 की किस्त भेजी जा चुकी है। अगर आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना चाहिए। कुछ दिनों के अंदर आपके खाते में भी पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

इन महिलाओं को मिलेगी दूसरी किस्त

मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना के तहत आवेदन फॉर्म जमा करने वाली महिलाओं को दूसरी किस्त की राशि का भुगतान किया जाएगा। केवल वहीं महिलाएं दूसरी किस्त प्राप्त कर सकेंगी जिनके आवेदन फॉर्म को स्वीकार कर लिया गया है एवं जिन महिलाओं का नाम इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई लाभार्थी सूची में पाया गया है।

झारखण्ड के लोगों को मिलेगा 15 लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज, यहाँ देखें पूरी जानकारी

वंचित महिलाएं कर सकती हैं आवेदन

यदि आप झारखंड राज्य की मूल निवासी महिला हैं और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मईया सम्मान योजना के लिए निर्धारित सभी जरूरी पात्रता का पालन करती हैं, तो आप कभी भी ऑफलाइन माध्यम से इस योजना में आवेदन फॉर्म जमा करके हर महीने ₹1000 की आर्थिक राशि का लाभ प्राप्त कर सकती हैं। ऑफलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए आपको अपने क्षेत्र में स्थित प्रज्ञा केंद्र जाना होगा और यहां से आप मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन फॉर्म जमा कर सकेंगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon