Maiya Samman Yojana 1st Installment : मइयां सम्मान योजना की पहली किस्त जारी, जल्दी चेक करे स्टेटस

Maiya Samman Yojana 1st Installment

Maiya Samman Yojana 1st Installment : झारखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना को राज्य में प्रभावी रूप से लागू करने के दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं और जो भी महिलाएं इस योजना के तहत चुनी गई हैं, उनके बैंक खाते में झारखंड सरकार जल्द ही मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना की पहली किस्त ट्रांसफर करने वाली है। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने और उनके उत्थान के लिए लागू की गई है जिसकी पहली किस्त राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में जल्द ही ट्रांसफर की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपको जानना है कि Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 1st Installment Date क्या है, यह राशि कब बैंक खाते में आएगी, किन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा, कौन से पात्रता मानदंडों को सुनिश्चित करने वाली महिलाएं इस योजना का लाभ ले पाएंगी, इसका लाभ लेने के लिए लगने वाले संबंधित दस्तावेज कौन से हैं और आने वाली राशि का भुगतान विवरण कैसे प्राप्त होगा, तो ये संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना क्या है?

गरीब परिवार से आने वाली महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए झारखंड राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना को हाल ही में शुरू किया गया है। जिसके तहत पात्र महिलाओं को सालाना 12000 रुपए यानि प्रति माह 1000 रुपए की आर्थिक सहायता वितरित की जाएगी और जल्द ही सरकार इस योजना की पहली किस्त का लाभ भी पात्र महिलाओं को देने वाली है। यह योजना राज्य की 48 लाख महिलाओं को आर्थिक संबल बनाने का लक्ष्य रखती है। इस योजना के तहत 21 से 50 वर्षीय महिलाओं को हर महीने ₹1000 प्रदान किए जाएंगे जिसका लाभ लेने के लिए पात्र महिलाएं आवेदन कर सकती है।

मुख्यमंत्री जी ने हालही में यह जानकारी दी है कि यह योजना निरंतर चलती रहेगी और महिलाएं कभी भी आवेदन कर इस योजना का लाभ ले पाएंगी। गरीब परिवार की महिलाओं को अपने दैनिक जीवन की छोटी-मोटी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए यह योजना कारगर होगी। क्योंकि इससे महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। नीचे हम योजना से संबंधित और भी जरूरी जानकारियों के बारे में डिस्कस करेंगे तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता-मानदंडों सहित मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना पहली किस्त कब आएगी? इसके बारे में जानने के लिए पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

Maiya Samman Yojana 1st Installment Date : पहली किस्त इस दिन होगी जारी

सीएम हेमंत सोरेन जी के द्वारा शुरू की गई मईयां सम्मान योजना की पहली किस्त के 1000 रुपए जल्द ही लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में जारी किए जाएंगे। बता दें की मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत लगने वाले शिविरों में 36 लाख 69 हजार 378 महिलाओं के आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से 20 लाख 37 हजार 754 महिलाओं के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। अतः मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आवेदन लेने की प्रक्रिया में जो भी त्रुटियां आ रही हैं उन्हें दूर करके सभी पात्र महिलाओं को योजना का लाभ दिया जाए।

 झारखंड राज्य की महिलाओं को मिलेगा हर महीने 1000 रूपये, जल्दी भरे आवेदन फॉर्म

आवेदन की प्रक्रिया एवं अनुमोदन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और जिन महिलाओं को इस योजना के तहत चुना गया है, उनके बैंक खाते में रक्षा बंधन के एक दिन पहले यानि 18 अगस्त 2024 को योजना की पहली किस्त के 1000 रुपए हस्तांतरित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी राज्य के पाकुड़ जिले की महिला लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सबसे पहले योजना की प्रथम किस्त ट्रांसफर करेंगे और उसके बाद बाकी जिले की लाभार्थी महिलाओं को सहायता राशि प्राप्त होगी।

झारखंड मुख्यमंत्री ने दिए दिशा निर्देश

मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना 2024 के संचालन हेतु मुख्यमंत्री सोरेन जी ने संबंधित अधिकारियों को कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिसमें उन्होंने अधिकारियों से अपील की है कि वे आवेदक महिलाओं को आवेदन की प्राप्ति एवं स्वीकृत की सूचना जारी करें और लाभार्थियों को ट्रांसफर की गई रकम की सूचना भी उन तक SMS के माध्यम से पहुंचाएं।

इसी के साथ डीबीटी के साथ होने वाले अपराधी हथकंडों से बचने के लिए महिलाओं को जागरूकता संदेश भी भेजे जाने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मुख्यमंत्री जी ने यह भी जानकारी दी है कि यह योजना सतत चलने वाली योजनाओं में से एक होगी, इसके लिए महिलाएं निरंतर रूप से कभी भी प्रज्ञा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी।

झारखण्ड के लोगों को मिलेगा 15 लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज, यहाँ देखें पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना की पहली किस्त के लिए पात्रता

झारखंड सरकार की मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना 2024 के तहत पहली किस्त उन महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर होने जा रही है जिन्हे इस योजना के लिए योग्य पाया गया है। सरकार ने निम्नलिखित पात्रता मानदंडों के आधार पर लाभुक महिलाओं का चयन किया है –

  • मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना के लिए राज्य की मूल निवासी महिलाएं चुनी गई है।
  • ऐसी महिलाएं जिनकी उम्र 21 वर्ष से 50 वर्ष के बीच है, उन्हें योजना का लाभ दिया जाना है।
  • आवेदन की प्रक्रिया के समापन के बादसरकार लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रत्यक्ष रूप से सहायता राशि अंतरित करने वाली है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को लगने वाले विशेष शिविरों में जाकर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने की आवश्यकता है।
  • ऐसी महिलाएं जिनके पास हरा, पीला, गुलाबी या नारंगी राशन कार्ड है, वह महिलाएं इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आमंत्रित हैं।
  • जिस महिला के परिवार में कोई सदस्य सरकारी पद पर कार्यरत है या आयकर दाता है, उस महिला को योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

अबुआ आवास योजना की दूसरी लिस्ट जारी, इन लोगों को मिलेंगे ₹50000, देख लिस्ट में नाम

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि।

Maiya Samman Yojana 1st Installment का स्टेटस कैसे चेक करे

मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को जल्द ही पहली किस्त की राशि मिलने जा रही है। इसका लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट में डीबीटी का सक्रिय होना अनिवार्य है। योजना को सुचारू रूप से संचालित करने एवं प्रत्येक पात्र महिला तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिसके अनुसार लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में पहली किस्त जारी करने के बाद सरकार SMS के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को इसकी सूचना प्रदान करेगी। अतः योजना के तहत आवेदन की प्राप्ति, स्वीकृति एवं किस्त भुगतान विवरण SMS के माध्यम से मिलता रहेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon