PM Awas Yojana 2nd List : प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी लिस्ट हो गई जारी, यहां से लिस्ट में चेक करें अपना नाम

PM Awas Yojana 2nd List

PM Awas Yojana 2nd List : हम आपको बता दें कि पीएम आवास योजना में आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं और समय-समय पर केंद्र सरकार पीएम आवास योजना लाभार्थी सूची भी जारी कर रही है जिसमें सभी लाभार्थियों के नाम सूचीबद्ध हैं। इसकी पहली सूची काफी समय पहले जारी कर दी गई थी, अगर इस सूची में आपका नाम नहीं आया है तो हम आपको पीएम आवास योजना की दूसरी लिस्ट में अपना नाम जांच करने की सलाह देंगे क्योंकि इस सूची में भी हजारों लाभार्थियों के नाम आए हैं जिनका नाम काफी समय से वेटिंग लिस्ट में था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अधिकांश लोग इस बात से अनजान हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी सूची जारी हो चुकी है। आज इस पोस्ट में हम आपको यही जानकारी देंगे कि आप घर बैठे ही आपके मोबाइल या लैपटॉप से PM Awas Yojana 2nd List 2024 कैसे चेक कर सकते हो, इस लिस्ट में नाम जुड़वाने की पात्रता क्या है, कौन से जरूरी दस्तावेजों को वेरिफिकेशन के लिए प्रस्तुत करना है इत्यादि। अगर आप यह सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को अंत तक पढ़े।

PM Awas Yojana 2nd List जारी

प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों को आवास सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस योजना के तहत सरकार पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता पहुंचाती है जिसका लाभ लेने के लिए करोड़ों आवेदकों ने आवेदन फॉर्म भर लिए हैं। इनमें से जिन लाभार्थियों के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं उनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में जारी किया गया है।

लेकिन पहली सूची में जिनका नाम नहीं आया है उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि संभावना है कि आपका नाम पीएम आवास योजना की दूसरी सूची में हो। अतः आपको जल्द से जल्द सरकार द्वारा जारी की गई पीएम आवास योजना की दूसरी सूची में अपना नाम चेक करना चाहिए, इसकी पूरी प्रक्रिया आगे पोस्ट में आपको पता चलेगी। अतः पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना का संचालन केंद्र सरकार द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए किया जा रहा है। यह योजना पक्के मकान के निर्माण के लिए 1.20 लाख से 1.30 लाख रुपए तक की सहायता राशि प्रदान करती है जिसका लक्ष्य गरीबों के जीवन स्तर को ऊपर उठकर आवासीय परिसर में उचित सुविधा युक्त आवास प्रदान करना है। बता दें कि जिन लाभार्थियों ने योजना के तहत आवेदन किए थे उनके नाम की लाभार्थी सूची जारी हो चुकी है जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखा जा सकता है।

अगस्त राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, यहाँ से चेक करे लिस्ट में अपना नाम

पीएम आवास योजना लिस्ट के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार को सरकार द्वारा योजना के लिए निर्धारित विशिष्ट पात्रता- मानदंडों को पूरा करना पड़ता है। अन्यथा उनके आवेदन रद्द कर दिए जाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका नाम पीएम आवास योजना नई लिस्ट में शामिल हो तो आपको निम्नलिखित पात्रताओं को पूर्ण करना होगा –

  • योजना का लाभ भारत देश के मूल निवासी परिवारों को दिया जाएगा।
  • आवेदकों के निवास क्षेत्र के अनुसार उन्हें सहायता राशि आवंटित की जाएगी।
  • केवल गरीब परिवार ही इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है।
  • जिन परिवारों ने पहले किसी आवास योजना का लाभ प्राप्त कर लिया है, वे पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करने के पात्र नहीं है।
  • आवेदक के परिवार में यदि कोई आयकर दाता या सरकारी कर्मचारी है तो वह परिवार योजना का लाभ से वंचित रह जाएगा।
  • ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र के लाभार्थियों को इस योजना के तहत आवेदन करने की अनुमति दी गई है।
  • इसके लिए आवेदक के पास खुद का बैंक खाता होना चाहिए जिसमें डीबीटी सक्रिय हो और जो आधार कार्ड से लिंक हो।

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त किस दिन होगी जारी, यहां देखें पूरी जानकारी

PM Awas Yojana के लिए दस्तावेज

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र उम्मीदवारों को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। आवेदन जमा करते समय आवेदकों से कुछ दस्तावेजों की मांग की जाती है जिसकी सूची नीचे दी गई है –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि।

लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची हुई जारी, देखें लिस्ट में अपना नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी लिस्ट कैसे देखें? (PM Awas Yojana 2nd List)

यदि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो आपका नाम पीएम आवास योजना की दूसरी लिस्ट में सूचीबद्ध कर दिया जाएगा। यदि आप देखना चाहते हैं कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं और इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक कदम उठाने होंगे। आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करना होगा  –

  • पीएम आवास योजना लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद मुख्य पृष्ठ में दिए गए “Awaassoft” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद अगले पेज में Report सेक्शन में जाकर “Beneficiaries Registered Accounts Frozen And Verified” के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • फिर अगले चरण में राज्य का चयन करके पंक्तिवार जिला, तहसील, गांव, और ग्राम पंचायत का चयन करना है।
  • सभी जानकारी देने के बाद स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड को भरकर सबमिट करना है।
  • इतना करते ही प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी सूची खुलकर आ जाएगी। जिसमें नए आवेदको के साथ उन योग्य आवेदकों के नाम होंगे जिनका नाम पहली सूची में नहीं आया।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

4 thoughts on “PM Awas Yojana 2nd List : प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी लिस्ट हो गई जारी, यहां से लिस्ट में चेक करें अपना नाम”

  1. मे बहुत गरीब हूँ
    मेरे दो बच्चे हैं
    मेरे हस्बैंड ने मुझे छोड़ दिया है
    मेरे सास ससुर मुझे मारते पिटते है
    इस लिए मे आपसे निवेदन करती हूँ
    कि मुझे एक मकान देने की कोसिस करे
    मे आपकी सदा आभारी रहूंगी

    Reply

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon