WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Awas Yojana Beneficiary List : लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची हुई जारी, देखें लिस्ट में अपना नाम

Ladli Behna Awas Yojana Beneficiary List

Ladli Behna Awas Yojana Beneficiary List : मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य की गरीब और निराश्रित महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत करीब 4 लाख 75 हजार लाभार्थी महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जानी है। इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया का समापन 5 अक्टूबर 2023 तक हो चुका है और अब लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची भी जारी कर दी गई है। जिसमे उन महिलाओं के नाम शामिल होंगे जिन्हें योजना का लाभ दिया जाना है।

लेकिन अधिकांश महिलाओं को इसकी जानकारी नहीं है कि लाडली बहना आवास योजना लाभार्थी सूची चेक करने की सुविधा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जा चुकी है और कई महिलाओं ने अभी तक Ladli Behna Awas Yojana Beneficiary List में अपना नाम खोजा भी नहीं है। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो इस पोस्ट में आगे हम आपको लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे देखें? इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताने जा रहे हैं कृपया आप इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

लाडली बहना आवास योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना को शुरू किया है जिसके तहत सरकार गरीब महिलाओं को अपना पक्का / घर बनाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करेगी। ऐसी महिलाएं जो पात्रता के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे आती हैं और जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं हैं, उन्हें इस योजना के तहत 1,20,000 रुपए से 1,30,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना को लॉन्च करके सरकार गरीब लोगों को घर देकर उनकी मदद करना चाहती है क्योंकि पक्के मकान के अभाव में गरीब परिवारों को बारिश जैसी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

इस योजना के तहत सरकार को लाखों की संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं लेकिन इस आवास योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को दिया जाएगा जो पात्रता मानदंडों को पूर्ण करती हैं। ऐसी महिलाओं के नाम एमपी सरकार ने योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर Ladli Behna Awas Yojana Beneficiary List में दाखिल कर दिए हैं और जो महिलाएं जानना चाहती है कि योजना के तहत उनका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं वे इस लिस्ट में अपना नाम ढूंढ सकती हैं।

Ladli Behna Awas Yojana Beneficiary List क्या हैं?

मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना के तहत जिन महिलाओं को लाभार्थी के रूप में स्वीकृत किया गया है उन महिलाओं के नाम की सूची ऑफिशल वेबसाइट पर जारी की गई है, यह सूची आधिकारिक वेबसाइट पर लाडली बहना आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट के अंतर्गत देखी जा सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई महिलाएं इस योजना का हिस्सा बन चुकी हैं और उनका नाम इस सूची में शामिल कर दिया गया है। हालांकि अभी तक किसी भी महिला को इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा योजना का लाभ प्रदान करने के लिए किसी निश्चित तिथि का ऐलान नहीं किया गया है।

सरकार देगी सभी लाडली बहनो को रक्षाबंधन पर दो बड़े उपहार, मिलेंगे 1500 रूपये

संभवत: महिलाओं को जल्द ही इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इसलिए इससे पहले महिलाओं को यह सत्यापित करने की आवश्यकता है कि योजना के तहत आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं। इसकी पुष्टि के लिए आप अपना नाम योजना के लाभार्थी सूची में ढूंढ सकते हैं। यदि इस सूची में आपको आपका नाम देखने को मिलता है तो इसका तात्पर्य यह है कि आप इस योजना के तहत जल्द ही लाभ प्राप्त करेंगे।

Ladli Behna Awas Yojana की सहायता राशि वितरण

एमपी लाडली बहना आवास योजना के तहत योग्य महिलाओं को लगभग 120000 से 130000 रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। यह सहायता राशि तीन किस्तों में महिलाओं को दी जाएगी जिसकी पहली किस्त ₹25000, दूसरी किस्त ₹85000 और अंतिम किस्त ₹20000 निर्धारित है। अभी तक योजना के तहत किसी भी महिला को पहले किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है और ना ही सरकार द्वारा लाभ प्रदान किए जाने के लिए निश्चित तिथि का ऐलान किया गया है।

लेकिन कहा जा रहा है कि जल्द ही इस योजना का लाभ महिलाओं को मिल सकता है क्योंकि लाभार्थी महिलाओं के नाम की सूची सामने आ चुकी है और महिलाएं इस सूची से पता लगा सकती हैं कि किन महिलाओं को योजना का लाभ मिलने वाला है।

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब शुरू होगा, यहां देखें पूरी जानकारी

Ladli Behna Awas Yojana List 2024 के लिए पात्रता

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा योग्य लाभार्थी महिलाओं की सूची तैयार करने के लिए कुछ पात्रता-मानदंडों को निर्धारित किया गया है जिन्हें पूर्ण करने वाली महिलाएं योजना का लाभ ले सकेंगी। अतः महिलाओं को निम्नलिखित पात्रता के अनुरूप होना होगा –

  • योजना का लाभ केवल एमपी राज्य की मूल निवासी महिलाओं को दिया जाएगा।
  • ऐसी महिलाएं जिनके पास पक्का मकान नहीं है, जिन्हें किसी भी आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है और जो गरीबी रेखा से नीचे आती है, उन्हें Ladli Behna Awas Yojana का हिस्सा बनाया जाएगा।
  • यदि महिला के परिवार में कोई सदस्य सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता है, तो उस आवेदक महिला को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • इसके लिए महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख से कम होनी चाहिए।

लाडली बहन योजना की 15वीं किस्त कब आएगी? यहां देखें पूरी जानकारी

Ladli Behna Awas Yojana Beneficiary List कैसे चेक करें?

जिन महिलाओं को लगता है कि लाडली बहना आवास योजना बेनिफिशियरी सूची में उनका नाम आया होगा, वे इसकी पुष्टि करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके लाभार्थी सूची चेक कर सकती हैं –

  • लाडली बहना आवास योजना लाभार्थी सूची में नाम खोजने के लिए पहले आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वहां जाने के बाद आपको मुख्य पृष्ठ में दिखाई दे रहे “हितधारकों” लेबल वाले भाग में जाना है।
  • अब इस अनुभाग में दिए गए “IAY/PMAYG Beneficiary” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको “उन्नत खोज” वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको लाडली बहन आवास योजना के लाभार्थियों के नाम की सूची मिलेगी जिसमें आप अपना नाम खोज सकते हैं।

1 thought on “Ladli Behna Awas Yojana Beneficiary List : लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची हुई जारी, देखें लिस्ट में अपना नाम”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon